Covid-19 Update

2,06,832
मामले (हिमाचल)
2,01,773
मरीज ठीक हुए
3,511
मौत
31,810,782
मामले (भारत)
201,005,476
मामले (दुनिया)
×

India-China LAC Dispute: सैनिकों की झड़प पर बोला विदेश मंत्रालय- चीन ने की उकसावे की कार्रवाई

India-China LAC Dispute: सैनिकों की झड़प पर बोला विदेश मंत्रालय- चीन ने की उकसावे की कार्रवाई

- Advertisement -

नई दिल्ली। भारत-चीन सीमा विवाद (India-China LAC Dispute) के मध्य दोनों देशों के बीच हुई हिंसक झड़प पर भारतीय विदेश मंत्रालय की तरफ से बयान सामने आ गया है। विदेश मंत्रालय ने आगे कहा कि भारत ने हमेशा LAC का सम्मान किया और चीन को भी ऐसा करना चाहिए। मंत्रालय ने कहा कि LAC पर कल जो हुआ उससे बचा जा सकता था। दोनों देशों को नुकसान उठाना पड़ा है। विदेश मंत्रालय की तरफ से प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने कहा कि सीमा विवाद को सुलझाने के लिए सैन्य और राजनयिक स्तर पर बातचीत जारी है। 6 जून को सीनियरों कमांडरों की अच्छी बैठक हुई। इसके बाद ग्राउंड कमांडरों के बीच कई बैठकें हुईं।

यह भी पढ़ें: गौतम गंभीर ने Virat Kohli की कप्तानी पर कसा तंज़; बोले- अभी तक कुछ भी नहीं जीता

शांति और बातचीत के माध्यम से मतभेदों के समाधान चाहता है भारत

उन्होंने आगे कहा कि हमें उम्मीद थी कि सबकुछ अच्छे से होगा। चीनी पक्ष गलवान वैली में LAC का सम्मान करते हुए पीछे चला गया, लेकिन चीन के द्वारा स्थिति बदलने की एकतरफा कोशिश करने पर 15 जून को एक हिंसक झड़प हो गई। इसमें दोनों पक्षों के लोगों की मौत हुई है, इससे बचा जा सकता था। प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने आगे कहा कि सीमा प्रबंधन को लेकर भारत का जिम्मेदार रवैया है। भारत सारे काम LAC में अपनी सीमा के अंदर ही करता है। चीन से भी ऐसी उम्मीद हम रखते हैं। विदेश मंत्रालय की तरफ से जारी किए गए इस बयान में आगे कहा गया कि भारत सीमा क्षेत्रों में शांति और बातचीत के माध्यम से मतभेदों के समाधान चाहता है।


यह भी पढ़ें: रक्षा मंत्री ने CDS विपिन रावत संग बैठक के बाद PM मोदी से की फोन पर बात; जयशंकर ने की मुलाकात

चीन ने भी स्वीकार कि उसके सैनिकों ने भी गंवाई है जान

भारतीय सेना ने मंगलवार को कहा कि लद्दाख की गलवान घाटी में तनाव कम करने की प्रक्रिया के दौरान भारतीय और चीनी सेनाओं के बीच हिंसक भिड़ंत हो गई, जिसमें एक अफसर और दो सैनिक शहीद हो गए। सेना ने कहा कि स्थिति को काबू में लाने के लिए घटनास्थल पर दोनों पक्षों के वरिष्ठ अधिकारियों में बातचीत जारी है। चीन ने मान लिया है कि सोमवार (15 जून) रात वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर लद्दाख की गलवान घाटी में हिंसक झड़प के दौरान उसके भी सैनिक मारे गए हैं। हालांकि उसके कितने सैनिक हताहत हुए हैं, इसकी जानकारी उन्होंने नहीं दी। चीन सरकार के मुखपत्र ग्लोबल टाइम्स के हवाले से चीन की सेना (पीएलए) का यह बयान जारी हुआ है। वहीं मीडिया रिपोर्ट्स में चीन के 4 से 5 सैनिकों की जान जाने का दावा किया जा रहा है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group…

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है