×

टेस्ट में भारत ने रचा इतिहास : 27 साल में पहली बार दक्षिण अफ्रिका का पूरी तरह सफाया

टेस्ट में भारत ने रचा इतिहास : 27 साल में पहली बार दक्षिण अफ्रिका का पूरी तरह सफाया

- Advertisement -

रांची। भारत में दिवाली की तैयारियां शुरू हो गई हैं और टीम इंडिया ने देशवासियों को तोहफा भी दे दिया है। तीन मैचों की टेस्ट सीरीज (Test series) में विराट कोहली की सेना ने साउथ अफ्रीका का 3-0 से सूपड़ा साफ कर दिया है। मंगलवार को रांची टेस्ट के चौथे दिन भारत ने साउथ अफ्रीका को पारी और 202 रनों से रौंद दिया। भारत ने सिर्फ 9 मिनट और दो ओवरों में मैच अपने नाम करते हुए दक्षिण अफ्रीका (south africa) का सूपड़ा साफ कर दिया।


टीम इंडिया का यह 27 साल में पहली बार दक्षिण अफ्रिका के खिलाफ क्लीन स्वीप है। टेस्‍ट क्रिकेट के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है, जब भारत ने दक्षिण अफ्रीका को सीरीज में एक भी मैच न जीतने दिया हो और उसका पूरी तरह से सफाया हो गया हो। अब भारत के कप्‍तान विराट कोहली की उपलब्‍धियों में एक और नगीना जुड़ गया है। इससे पहले जितने भी खिलाड़ियों ने भारत की कप्‍तानी की है, वे दक्षिण अफ्रीका को सीरीज में हरा तो सके हैं, लेकिन क्‍लीन स्‍वीप अभी तक नहीं हुआ था।

भारत (India) को टेस्ट सीरीज जीतने के बाद फ्रीडम ट्रॉफी सौंपी गई है। रोहित शर्मा को ‘मैन ऑफ द सीरीज’ और ‘मैन ऑफ द मैच’ चुना गया। भारत को इस जीत से 40 अंक मिले और उसने वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के अपने सभी पांचों मैच जीतकर 240 अंक के साथ शीर्ष पर अपनी स्थिति मजबूत कर ली है। यह भारत की दक्षिण अफ्रीका पर सबसे बड़ी जीत भी है। उसने पिछले ही मैच में पारी और 137 रन से फतह हासिल की थी। भारत ने विशाखापट्टनम में खेले गए सीरीज के पहले टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका को 203 रन तो पुणे में हुए दूसरे टेस्ट में एक पारी और 137 रन से जीत हासिल की थी।

हिमाचल अभी अभी Mobile App का नया वर्जन अपडेट करने के लिए इस link पर Click करें… 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है