×

लॉन्च हुई भारत की पहली Coronavirus एट-होम टेस्टिंग किट, घर बैठे 10 मिनट में मिलेगा रिजल्ट

लॉन्च हुई भारत की पहली Coronavirus एट-होम टेस्टिंग किट, घर बैठे 10 मिनट में मिलेगा रिजल्ट

- Advertisement -

नई दिल्ली। भारत में कोरोना वायरस (Coronavirus) से संक्रमित मरीजों की संख्या में काफी तेजी से इजाफा हो रहा है। इस बीच एक खुशखबरी सामने आई है, दरअसल बेंगलुरु के स्टार्टअप बायोन ने भारत का पहला कोरोना वायरस ‘रैपिड’ एट-होम टेस्टिंग किट (Rapid at home Testing Kit) पेश किया है। ये टेस्टिंग किट बनाने वाली कंपनी ने इस बात का दावा किया है कि यह 5-10 मिनट में रिज़ल्ट देती है। यह किट इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च से अनुमति प्राप्त है। इसके तहत यूज़र को उंगली में सुई चुभाकर ब्लड सैंपल देना होता है जिसे पढ़कर कार्ट्रिज रिज़ल्ट देता है। इसकी कीमत 2000 से 3000 रुपये के बीच पड़ेगी।


यह भी पढ़ें: Coronavirus का असर : द्वितीय विश्व युद्द के बाद मिल रही सबसे साफ़ हवा

कंपनी की तरफ से एक बयान के मुताबिक यह इस्तेमाल में आसान है और कुछ ही मिनटों में सटीक नतीजे देती है। इस उपलब्धि को हासिल करने वाली यह भारत की पहली हेल्थकेयर कंपनी बन गई है। कंपनी का दावा है कि ऑर्डर करने के बाद 2-3 दिनों में टेस्ट किट की डिलिवरी हो जाएगी। कंपनी फिलहाल एक सप्ताह में 20,000 किट सप्लाई कर रही है। वहीं  कंपनी मास स्क्रीनिंग को ध्यान में रखते हुए प्रभावी स्क्रीनिंग टूल के लिए बल्क ऑर्डर पर भी बातचीत कर रही है।

टेस्टिंग किट लॉन्च पर बात करते हुए बायोन के सीईओ डॉ. सुरेन्द्र चिकारा ने कहा, ‘हम लंबे समय से कोरोनावायरस का अध्ययन कर रहे हैं। हमने सभी संसाधनों का इस्तेमाल करते हुए इस पर फोकस किया है ताकि प्रकोप पर अंकुश लगाने के लिए प्रभावी साधन विकसित किया जा सके। ऐसे अभूतपूर्व समय में कोविड-19 होम स्क्रीनिंग टेस्ट किट एक सफल प्रोडक्ट के तौर पर प्रस्तुत किया गया है। हम टेस्ट के नतीजों का वेटिंग टाइम कम कर इसे भारत की कोविड-19 से लड़ाई में प्रभावी मदद करना चाहते हैं। हमारा यकीन है कि कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई का नेतृत्व करने में सरकार का समर्थन महत्वपूर्ण है।’

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है