Covid-19 Update

1,61,072
मामले (हिमाचल)
1,24,434
मरीज ठीक हुए
2348
मौत
24,965,463
मामले (भारत)
163,750,604
मामले (दुनिया)
×

चीनी नागरिकों की भारत यात्रा पर प्रतिबंध, सभी Airlines को दिए निर्देश

एयर बब्बल वाले यूरोपीय देशों से यहां आते हैं अधिकांश चीनी नागरिक

चीनी नागरिकों की भारत यात्रा पर प्रतिबंध, सभी Airlines को दिए निर्देश

- Advertisement -

नई दिल्ली। भारत-चीन के रिश्तों में कड़वाहट बढ़ती जा रही है। चाइनीज ऐप के बाद अब चीनी यात्री भी अब भारत में बैन कर दिए गए हैं। भारत ने चीन (China) को करारा जवाब देते हुए अपने सभी एयरलाइंस (Airlines) से चीनी नागरिकों (Chinese citizens) की भारत यात्रा पर प्रतिबंध लगाने के लिए कहा है। सरकार ने अनौपचारिक तौर पर यह निर्देश दिए हैं। दरअसल, चीन ने नवंबर से भारतीयों पर इसी तरह के प्रतिबंध लगाए थे इसी के जवाब में भारत की तरफ से यह कदम तब उठाया गया है।


यह भी पढ़ें: इंडिगो एयरलाइंस के सिस्टम में आई खराबी, कई उड़ानें प्रभावित

हालांकि वर्तमान में भारत और चीन के बीच उड़ानें निलंबित हैं। विदेशियों के लिए वर्तमान मानदंडों के अनुसार यात्रा करने के लिए पात्र चीनी नागरिक पहले ऐसे तीसरे देश की यात्रा कर रहे हैं जिसके साथ भारत ने एयर बब्बल समझौता किया है। यहां से वे भारत (India) की यात्रा कर रहे हैं। ऐसे देशों में रहने वाले चीनी नागरिक काम और व्यापार के लिए वहां से भारत आ रहे हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार, पिछले हफ्ते के आखिर में भारतीय और विदेशी दोनों एयरलाइनों को विशेष रूप से कहा गया है कि वे चीनी नागरिकों को भारत ना भेजें। फिलहाल भारत में पर्यटक वीजा निलंबित है। हालांकि विदेशियों को काम पर और गैर-पर्यटक वीजा की कुछ अन्य श्रेणियों में यात्रा करने की अनुमति है। सूत्रों का कहना है कि भारत में उड़ान भरने वाले अधिकांश चीनी नागरिक एयर बब्बल वाले यूरोपीय देशों से यहां आते हैं।


चीनी बंदरगाहों में फंसे हुए हैं भारतीय मल्लाह

कुछ एयरलाइनों ने अधिकारियों से लिखित में देने के लिए कहा है ताकि वे भारत आने के लिए बुकिंग कराने वाले चीनी नागरिकों को वर्तमान मानदंडों के अनुसार मना करने का कारण दे सकें। भारत ने यह कदम ऐसे समय पर उठाया है जब भारतीय मल्लाह विभिन्न चीनी बंदरगाहों में फंसे हुए हैं। चीन उन्हें किनारे पर या यहां तक की चालक दल को बदलने की अनुमति देने से इनकार कर रहा है। इससे अंतरराष्ट्रीय व्यापारी जहाजों पर सेवारत लगभग 1,500 भारतीय प्रभावित हुए हैं क्योंकि वे घर वापस नहीं आ सकते हैं।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए Like करें हिमाचल अभी अभी का Facebook Page…. 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है