Covid-19 Update

58,879
मामले (हिमाचल)
57,406
मरीज ठीक हुए
983
मौत
11,156,748
मामले (भारत)
115,765,405
मामले (दुनिया)

दुनिया में India में होते हैं सबसे ज्यादा Road Accidents, हर रोज इतने लोग गंवाते हैं जान

सड़क हादसों में अमेरिका दूसरे और चीन तीसरे नंबर पर

दुनिया में India में होते हैं सबसे ज्यादा Road Accidents, हर रोज इतने लोग गंवाते हैं जान

- Advertisement -

नई दिल्ली। दुनिया (World) भर में सबसे ज्यादा सड़क हादसे (Road Accidents) भारत में होते हैं। अब आप कहेंगे कि भारत की आबादी बहुत ज्यादा है, लेकिन चीन (China) की आबादी तो दुनिया में सबसे ज्यादा है, लेकिन भारत (India) सड़क दुर्घटनाओं से सबक नहीं सीख रहा है। भारत में हर साल सबसे ज्यादा सड़क हादसे (Most Road Accidents) होते हैं और इसके आंकड़े भी चौंकाने वाले हैं। भारत में हर रोज औसतन 415 लोग सड़क हादसों में जान गंवा (Road Accidents Deaths) देते हैं, जबकि एक साल में भारत में सड़क हादसों के कारण 1.5 लाख लोगों की जान जाती है। इसके अलावा 4.5 लाख से ज्यादा लोग सड़क हादसों में घायल (Injured) भी होते हैं। भारत सड़क हादसों के मामले में पहले स्थान पर है। इसके बाद दूसरे नंबर पर अमेरिका (America) और चीन आता है।

यह भी पढ़ें: भारतीय दवा कंपनी पर अमेरिका में लगा 364 करोड़ का जुर्माना, जांच के दौरान मिटा दिए थे Record

सरकारी आंकड़ों में एक और बात चौंकाने वाली है। आंकड़ों के मुताबिक सड़क हादसों जान गंवाने वाले 70 फीसदी लोग 18 से 45 वर्ष के आयु वर्ग के होते हैं। हालांकि सरकार की ओर से सड़क हादसों में कमी लाने के लिए कदम तो उठाए जा रहे हैं, लेकिन इसका असर धरातल पर होता नहीं दिख रहा है। केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि सभी को मिलकर सड़क हादसों के कारण होने वाली मौतों में कमी लाने के लिए कोशिश करनी होगी।

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री के मुताबिक 2025 तक सड़क हादसों से होने वाली मौतों में 50 फीसदी तक की कमी लाने की कोशिश की जा रही है। केंद्र सरकार के मुताबिक देश में पांच हजार ऐसे ब्लैक स्पॉट्स हैं जहां ज्यादा दुर्घटनाएं होती हैं। मंत्रालय ऐसे ब्लैक स्पॉट्स को सही करने पर काम कर रहा है। केंद्रीय मंत्र नितिन गडकरी के मुताबिक वर्तमान सरकार में भारत में सड़क सुरक्षा सप्ताह भी मनाए जाते हैं, ताकि सड़क सुरक्षा के मुद्दों पर लोगों के बीच जागरूकता पैदा हो।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है