Covid-19 Update

58,879
मामले (हिमाचल)
57,406
मरीज ठीक हुए
983
मौत
11,156,748
मामले (भारत)
115,765,405
मामले (दुनिया)

ऑस्‍ट्रेलिया में एक भी बॉक्सिंग डे टेस्‍ट नहीं जीती है भारतीय टीम

ऑस्‍ट्रेलिया में एक भी बॉक्सिंग डे टेस्‍ट नहीं जीती है भारतीय टीम

- Advertisement -

नई दिल्ली। क्रिकेट के अब तक के इतिहास में भारतीय टीम एक भी बॉक्सिंग डे (यानी 26 दिसंबर) टेस्‍ट ऑस्‍ट्रेलिया में नहीं जीती है। ऐसे में मेलबर्न में खेले जाने वाला तीसरा टेस्ट भारतीय टीम के लिए चिंता का विषय हो सकता है। अब तक के इतिहास में भारत 14 (तीसरे टेस्ट को लेकर) बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच खेला है जिसमें से उसे सिर्फ एक ही मैच में जीत मिली है। यह जीत भारत को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मिली थी।

बॉक्सिंग डे टेस्‍ट 1980 से हर साल मेलबर्न में खेला जाता है

ऑस्ट्रेलिया की बात करें तो यहां पर भारतीय टीम सात बॉक्सिंग डे टेस्ट का हिस्सा रही और इनमें से पांच मैचों में उसे हार झेलनी पड़ी जबकि दो मैच ड्रॉ समाप्त हुए। ऑस्ट्रेलिया में बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच 1980 से हर साल मेलबर्न में खेला जाता है। इस बीच केवल एक बार 1989 में इस दिन वनडे इंटरनेशनल मैच खेला गया था। भारत 1985 में इसका हिस्सा बना। असल में यह पहला अवसर था जबकि भारतीय टीम 26 दिसंबर से शुरू होने वाले मैच में खेली थी। यह मैच ड्रॉ रहा था। मेलबर्न में इससे पहले भारत ने पांच मैच खेले थे जिनमें से दो में उसने जीत दर्ज की थी जबकि तीन में उसे हार मिली थी लेकिन जब से इस ऐतिहासिक मैदान पर बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच शुरू हुए तब से भारत वहां जीत दर्ज नहीं कर पाया।

भारत ने आखिरी बॉक्सिंग डे टेस्ट 2014 में खेला था

भारत ने 1991, 1999, 2003, 2007 और 2011 में मेलबर्न में लगातार पांच टेस्ट मैच गंवाए। उसने मेलबर्न में आखिरी बॉक्सिंग डे मैच 2014 में खेला था जो ड्रॉ रहा था। यह महेंद्र सिंह धोनी का आखिरी टेस्ट मैच था और इसके बाद उन्हें क्रिकेट के लंबे प्रारूप से संन्यास लेने की घोषणा कर दी थी। भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच चार टेस्‍ट मैचों की सीरीज रोमांचक मोड़ पर है। भारतीय टीम ने एडिलेड ओवल में पहला टेस्‍ट जीतकर सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल की थी, लेकिन ऑस्‍ट्रेलिया ने पलटवार करते हुए पर्थ का दूसरा टेस्‍ट जीतकर मामला बराबर कर दिया। विराट कोहलीके नेतृत्‍व वाली भारतीय क्रिकेट टीम अब 26 दिसंबर (बॉक्सिंग डे) से मेलबर्न में शुरू होने वाले तीसरे मैच में ऑस्‍ट्रेलिया को पछाड़कर सीरीज में फिर से बढ़त हासिल करने की कोशिश करेगी।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है