Covid-19 Update

1,58,472
मामले (हिमाचल)
1,20,661
मरीज ठीक हुए
2282
मौत
24,684,077
मामले (भारत)
163,215,601
मामले (दुनिया)
×

#Corona_vaccine डोज बुक करने वाले देशों में India टॉप पर, डिटेल में जाने

#Corona_vaccine डोज बुक करने वाले देशों में India टॉप पर, डिटेल में जाने

- Advertisement -

कोरोना से लड़ने के लिए भारत (India)ने वैक्सीन उपलब्ध होने की स्थिति को लेकर तैयारी पूरी कर ली है। कोरोना वैक्सीन की खरीद से लेकर भंडारण और वितरण तक का खाका तैयार है। इस वक्त तक कोरोना वायरस वैक्सीन की बुकिंग के मामले में भारत दुनियाभर में नंबर वन पर है। 30 नवंबर तक के आंकड़ों के अनुसारए कोरोना वैक्‍सीन (Corona Vaccine) की कन्‍फर्म डोज के बुकिंग के मामले में भारत दुनियाभर में शीर्ष स्थान पर है। भारत कोरोना वैक्सीन की 160 करोड़ कन्फर्म डोज (Confirmed Doses) का अब तक ऑर्डर दे चुका है।


ये भी पढ़ेः Covid ड्यूटी में तैनात आउटसोर्स कर्मियों को अतिरिक्त भत्ता देने के निर्देश, मरीज अपने खर्च पर रख सकें नर्स


ड्यूक यूनिवर्सिटी के लॉन्च एंड स्केल स्पीडोमीटर के आंकड़ों के मुताबिक, भारत ने सबसे अधिक कोविड-19 वैक्सीन ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की बुक की है। भारत ने ऑक्‍सफोर्ड- एस्‍ट्राजेनेका की वैक्‍सीन की 500 मिलियन डोज -50 करोड़- का ऑर्डर दिया है। अमेरिका ने भी ऑक्‍सफोर्ड.एस्‍ट्राजेनेका की वैक्‍सीन के 500 मिलियन डोज का आर्डर दिया है। ड्यूक यूनिवर्सिटी ने जो आंकड़ा जारी किया है, उसमें सिर्फ ऑक्‍सफोर्ड-एस्‍ट्राजेनेका की ही एकमात्र वैक्सीन है, जिसका ऑर्डर लगभग सभी ने दिया है। इस वैक्सीन का ट्रायल भारत में सीरम इंस्टीट्यूट (Serum Institute) कर रहा है। यूरोपीय यूनियन ने 400 मिलियन डोज की बुकिंग की है। ब्रिटेन ने 100 मिलियन वैक्सीन के डोज की बुकिंग की है, कनाडा ने 20 मिलिनय का ऑर्डर दिया है।

रूसी वैक्सीन का अंतिम ट्रायल भारत में हो रहा है

इसी तरह भारत ने नोवावैक्स को वैक्सीन की 1 बिलियन डोज का ऑर्डर दिया है। भारत ने रूसी कोरोना वैक्‍सीन स्पुतनिक-5 वैक्‍सीन की 100 मिलियन यानी 10 करोड़ डोज बुक कर रखी है। फिलहाल रूसी वैक्सीन का अंतिम ट्रायल भारत में हो रहा है । रूस की वैक्सीन को भारत के अलावा, अब तक किसी देश ने बुक नहीं किया है। स्पुतनिक-5 (Sputnik-5) को गामलेया रिसर्च इंस्टीट्यूट ने विकसित किया है, जिसे लेकर अगस्त में ऐलान हुआ था। ब्रिटेन ने फाइजर-बायोएनटेक की वैक्सीन को अपने देश में मंजूरी दे दी है और इसके 40 मिलियन डोज का ऑर्डर भी दे रखा है। हालांकि, भारत ने इसक वैक्सीन की बुकिंग अभी तक नहीं की है। अमेरिका ने 100 मिलियन यानी 10 करोड़ डोज की बुकिंग की है। वहीं, यूरोपीय यूनियन ने 300 मिलियन और कनाडा ने 20 मिलियन ने ऑर्डर दे रखा है। इस तरह से इस कंपनी के वैक्सीन की 460 मिलियन डोज की बुकिंग हो चुकी है। ये सभी वैक्सीन के ऑर्डर कन्फर्म वैक्सीन को लेकर हैं। जब इन सबकी वैक्सीन पूरी तरह से ग्लोबल स्तर पर मंजूर हो जाएगी, तब ये सभी कंपनियां ऑर्डर के हिसाब से उन देशों को सप्लाई करेंगी, जिन्होंने पहले से बुक कर रखा है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है