×

भारत और इजरायल का कमाल: इस #Tube में फूंक मारकर मिनट भर में होगा Covid-19 टेस्ट

इस्राइल चाहता है कि भारत इस रैपिड टेस्टिंग किट के उत्पादन का हब बने

भारत और इजरायल का कमाल: इस #Tube में फूंक मारकर मिनट भर में होगा Covid-19 टेस्ट

- Advertisement -

नई दिल्ली। दुनिया भर में जारी कोरोना वायरस के कहर के बीच भारत और इजरायल (India-Israel) एक साथ मिलकर कोरोना वायरस (coronavirus in india) की चुटकियों में टेस्ट (super rapid test of corona) की एक गेमचेंजर टेक्नॉलजी को करीब-करीब तैयार कर चुके हैं। भारत में इज़रायली दूत रॉन मल्का ने कहा है कि भारत और इज़रायल द्वारा संयुक्त रूप से विकसित की जा रही एक रैपिड कोविड-19 टेस्ट तकनीक ‘कुछ दिनों में’ लॉन्च के लिए तैयार हो जानी चाहिए। बकौल मल्का, इसमें व्यक्ति को ट्यूब में फूंक मारनी होगी और यह एक मिनट से भी कम समय में रिपोर्ट देने में सक्षम होगी। इसे ओपन स्काई नाम दिया गया है।


नया रैपिड परीक्षण एक गेम-चेंजर होने जा रहा

उन्होंने बताया कि इस्राइल चाहता है कि भारत इस रैपिड टेस्टिंग किट के उत्पादन का हब बने। इस जांच किट का प्रोजेक्ट एडवांस्ड स्टेज में हैं, मुझे लगता है कि ये कुछ चंद दिनों की बात है जैसा की मैंने इस प्रोजेक्ट से जुड़े लोगों से सुना है। संभव है कि दो से तीन सप्ताह में इसपर निर्णय हो जाएगा और महामारी में इसका लाभ लोगों को मिल सकेगा। बकौल मल्का, इसके लिए अलग अलग स्तर पर विश्लेषण किया जा रहा है कि ताकि इस तकनीक से आने वाले रिजल्ट में किसी तरह की गड़बड़ी ना हो। भारत और इजरायल ने संयुक्त रूप से 4 टेस्ट टेक्नॉलजी का ट्रायल कर चुके हैं। भारत में बड़ी तादाद में इन टेस्ट के लिए सैंपल लिए गए। इन तकनीकों में ब्रेथ ऐनालाइजर और वॉइस टेस्ट भी शामिल हैं। इनमें कोरोना का तुरंत पता लगाने की क्षमता है।

यह भी पढ़ें: अंडा खाने के हैं शौकीन तो भूलकर भी ना करें ये गलतियां; सेहत बनने के बजाय हो जाएगा नुकसान

रॉन मलका ने कहा कि यह नया रैपिड परीक्षण एक गेम-चेंजर होने जा रहा है, इजरायल और भारत के बीच विज्ञान और प्रौद्योगिकी में कितना उपयोगी सहयोग है, इसका एक बेहतरीन उदाहरण है। यह पूरी दुनिया के लिए अच्छी खबर होगी। जब तक हम पूरी आबादी को टीकाकरण करने का प्रबंधन नहीं करते हैं, यह संयुक्त ऑपरेशन, जिसे हमने ‘ओपन स्काईज’ नाम दिया था, यह वास्तव में अंतर्राष्ट्रीय यात्रा और अन्य आर्थिक गतिविधियों के संदर्भ में आसमान को खोल देगा।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whatsapp Group

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है