Covid-19 Update

2,05,499
मामले (हिमाचल)
2,01,026
मरीज ठीक हुए
3,504
मौत
31,526,622
मामले (भारत)
196,707,763
मामले (दुनिया)
×

India-Russia करेगा पहला त्रिकोणीय युद्ध अभ्यास

India-Russia करेगा पहला त्रिकोणीय युद्ध अभ्यास

- Advertisement -

India-Russia: नई दिल्ली। रूस-भारत के साथ त्रिकोणीय युद्ध अभ्यास करने जा रहा है। दोनों देशों के बीच साल के अंत में बड़ा सैन्य अभ्यास होगा। इसमें आर्मी, एयरफोर्स और नेवी की भागीदारी के साथ त्रिकोणीय युद्ध अभ्यास किया जाएगा। मजबूत सामरिक रिश्ते रखने वाले भारत और रूस के बीच इस तरह का यह पहला युद्ध अभ्यास होगा। इसके अलावा इंडियन आर्मी और नेवी रूस के साथ अलग से सैन्य अभ्यास ‘इंद्र’ करेंगी।

वहीं रक्षा मंत्रालय की मानें तो अक्टूबर-नवंबर में रूस के साथ सैन्य अभ्यास शरू किया जाएगा। इसमें आर्मी, नेवी और एयरफोर्स तीनों सेनाओं के जवान और हथियार शामिल होंगे। ऐसा पहली बार होने जा रहा है कि भारत की तीनों सेनाएं एक साथ किसी अन्य देश के साथ अभ्यास करेंगी। संयोग से भारत-रूस के बीच युद्ध अभ्यास से पहले रक्षा मंत्री अरुण जेटली अतंरराष्ट्रीय सुरक्षा पर आयोजित होने वाली मॉस्को कॉन्फ्रेंस में हिस्सा लेने के लिए 25-26 अप्रैल को रूस में रहेंगे।


India-Russia: रूस भारत के लिए बड़ा रक्षा सप्लायर

रूस भारत के लिए शुरू से ही बड़ा रक्षा सप्लायर रहा रहा है। 1960 के दशक से देखा जाए तो भारत-रूस से 50 बिलियन डॉलर से ज्यादा के हथियार और सैन्य सामग्री खरीद चुका हैए लेकिन दोनों देशों की सेनाओं के बीच उस अनुपात में सैन्य अभ्यास नहीं होता। दूसरी तरफ भारत और अमेरिका के बीच लगभग हर साल सैन्य अभ्यास होते हैं। जिसमें जापान भी हिस्सा लेता है। इसके अलावा काउंटर टेरर अभ्यास वज्र प्रहार भी दोनों देशों की सेनाओं के बीच होता रहा है। ऐसे में अब भारत और रूस ने भी इसी तर्ज पर द्विपक्षीय सैन्य संबंधों को और मजबूत करने की कवायद शुरू हुई है।

पिछले साल रूस ने पाक के साथ किया था सैन्य अभ्यास

रूस ने पिछले साल सितंबर में पाकिस्तान के साथ सैन्य अभ्यास कर के भारत को नाराज कर दिया था। भारत ने रूस के सामने इसे लेकर विरोध भी दर्ज कराया था, क्योंकि वह अभ्यास ऐसे वक्त पर किया गया था जब पाकिस्तान से आए आतंकवादियों ने भारतीय सेना के उड़ी कैंप पर हमला किया थाए जिसमें 19 भारतीय जवान शहीद हो गए थे। हालांकि बाद में रूस की ओर से इस तरह की खबरें आई थीं कि अब वह पाकिस्तान के साथ सैन्य अभ्यास करने से परहेज करेगा।

यह भी पढ़ें – भारतीय IT को कंपनियों झटका, By American, Higher American

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है