Covid-19 Update

59,032
मामले (हिमाचल)
57,473
मरीज ठीक हुए
984
मौत
116,748,718
मामले (भारत)
11,192,088
मामले (दुनिया)

India-Australia Test Match: भारत को जीत के लिए चाहिए 106 रन

India-Australia Test Match: भारत को जीत के लिए चाहिए 106 रन

- Advertisement -

india vs australia test match: दूसरी पारी में 137 के स्कोर पर सिमटी मेहमानों की टीम

india vs australia test match: धर्मशाला। चौथे दिन भारत मैच को जल्द खत्म करना चाहेगा। 106 रन के छोटे लक्ष्य का पीछे करने उतरी टीम इंडिया ने दिन का खेल खत्म होने तक बिना किसी नुकसान के 19 रन बना लिए हैं। अब भारत जीत से महज 87 रन दूर हैं। बहरहाल, भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जा रहे सीरीज के चौथे और आखिरी टेस्ट मैच में भारत मजबूत स्थिति में पहुंच गया है। इस मैच में जीत के लिए भारत को 106 रनों का लक्ष्य मिला है।

ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी 53.5 ओवर में 137 रनों पर सिमट गई। ऑस्ट्रेलिया के आखिरी पांच विकेट महज 31 रन पर गिर गए। भारत की ओर से उमेश यादव, अश्विन और जडेजा ने तीन तीन, जबकि भुवनेश्वर कुमार ने एक ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी को आउट किया। दूसरी पारी के 53वें और 54वें ओवर में जमकर ड्रामा हुआ। 53वें ओवर में अश्विन ने वेड का आसान सा कैच छोड़ दिया।

india vs australia test match: इसके बाद अश्विन ने पारी का 54वां ओवर शुरू किया तो इस ओवर की दूसरी गेंद पर हेजलवुड कैच हो गए और दोनों टीमें मैदान से बाहर चल पड़ीं। इसी बीच तीसरे अंपायर ने बताया कि कैच होने से पहले गेंद जमीन को छू गई थी, इसलिए खेल फिर शुरू किया जाए। 5वीं गेंद पर फिर से कैच की अपील की गई, जिसे अंपायर ने मान लिया, लेकिन हेजलवुड ने रिव्यू लिया जो कि सफल नहीं हुआ।

लंच के बाद जब ऑस्ट्रेलियाई टीम दूसरी पारी में बल्लेबाजी के लिए उतरी तो भारतीय तेज गेंदबाजों उमेश यादव और भुवनेश्वर कुमार ने उम्मीद के अनुरूप गेंदबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजी के शीर्ष क्रम को झझकोर कर रख दिया। उमेश ने तेज गेंदबाजी का बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए ओपनर डेविड वार्नर और मैट रैनशा को वापस पवेलियन भेजा।

नबंर तीन पर बल्लेबाजी करने आए कप्तान स्टीवन स्मिथ ने तेजी से रन बनाने का प्रयास किया, लेकिन भुवनेश्वर की स्विंग करती हुई गेंद स्मिथ के बल्ले से लगकर स्टंप उखाड़कर ले गई। 31 के स्कोर पर ऑस्ट्रेलिया के तीन विकेट गिर चुके थे। इसके बाद पीटर हैंड्सकॉम्ब और ग्लेन मैक्सवेल ने ऑस्ट्रेलियाई पारी को आगे बढ़ाया। हैंड्सकॉम्ब 46 गेंदों में 18 रन बनाकर अश्विन का शिकार बने। मैक्सवेल के साथ उन्होंने चौथे विकेट के लिए 91 गेंदों में 56 रन की साझेदारी की।

87 रन पर ऑस्ट्रेलिया के 4 विकेट हो गए थे। नबंर 6 पर बल्लेबाजी करने आए शॉन मार्श भी ज्यादा समय तक नहीं टिक सके और एक रन बनाकर जडेजा का शिकार बने। मार्श ने 6 गेंदों में एक ही रन बनाया। इसके बाद विकेटकीपर बल्लेबाज मैथ्यू वेड ने मैक्सवेल के साथ टीम का स्कोर 100 के पार पहुंचाया। ऑस्ट्रेलिया ने अपनी दूसरी पारी में 31 ओवर में 5 विकेट खोकर 100 रन बनाए। ऑस्ट्रेलिया के लिए ग्लेन मैक्सवेल के रूप में एक बड़ी उम्मीद थी जिसे अश्विन ने एलबीडब्ल्यू आउट किया। मैक्सवेल अपना अर्धशतक बनाने से चूक गए और 60 गेंदों में 45 रन बनाकर आउट हुए।

500 रन पूरे करने से चूके स्मिथ

ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीवन स्मिथ इस सीरीज में 500 रन बनाने से चूक गए। स्मिथ ने 4 मैचों की 8 परियों में 499 रन बनाए। इससे पहले कि स्मिथ इस सीरीज में 500 रन बना पाते वह चौथे मैच की दूसरी पारी में 17 रन पर बोल्ड हो गए। स्मिथ ने 15 गेंदों में 3 चौकों की मदद से ये रन बनाए।

उमेश ने एक सीरीज में लिए सबसे ज्यादा विकेट

भारतीय तेज गेंदबाज उमेश यादव ने इस सीरीज में अपने टेस्ट करियर में एक सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट लेने का कारनामा किया है। इससे पहले यादव ने वर्ष 2011-12 में बॉर्डर गावस्कर सीरीज में 14 विकेट हासिल किए थे। इस मैच के तीसरे दिन वार्नर का विकेट लेने के साथ ही उमेश ने एक सीरीज में 15वां विकेट लिया। उसके बाद उमेश ने मैट रैनशा का विकेट भी हासिल किया।

6 ओवर बल्लेबाजी करेगा भारत

आज के दिन का खेल खत्म होने तक भारत 6 ओवर बल्लेबाजी करेगा।

India ने पहली पारी में बनाई 32 रनों की बढ़त, 332 पर सिमटी पारी

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है