Covid-19 Update

2,26,859
मामले (हिमाचल)
2,22,190
मरीज ठीक हुए
3,825
मौत
34,555,431
मामले (भारत)
260,661,944
मामले (दुनिया)

यूएई के रेगिस्तान में भारत-पाक का इम्तिहान आज, विराट बनाम बाबर की जंग पर दुनिया की निगाहें

ये इम्तिहान दोनों टीमों के 22 धुरंधरों के अलावा करोड़ों फैंस का भी है

यूएई के रेगिस्तान में भारत-पाक का इम्तिहान आज, विराट बनाम बाबर की जंग पर दुनिया की निगाहें

- Advertisement -

दुबई। यूएई के रेगिस्तान में एक तूफान तब आया था जब शारजाह में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सचिन तेंदुलकर के बल्ले की आतिशबाजी ने सब कुछ हवा कर दिया था। बात 1998 की है। अब 23 साल बाद तूफान की आहट से एक बार फिर रेगिस्तान में तेज बवंडर उठने लगा है। ये आहट क्रिकेट की दुनिया के सबसे बड़े मुकाबले की है। ये तूफान भारत और पाकिस्तान की ऐलान-ए-जंग का है और ये इम्तिहान दोनों टीमों के 22 धुरंधरों के अलावा करोड़ों फैंस का भी है। हिंदुस्तान और पाकिस्तान की ये टक्कर दुबई के मैदान में 24 अक्टूबर को शाम साढ़े सात बजे शुरू होगी। ये टक्कर होगी तो सवाल भी होंगे और जवाब इस बात का भी मिलेगा कि इस सुपरहिट मुकाबले में विराट कोहली का बल्ला बोलेगा या बाबर आजम भारी पड़ेंगे? सवाल हार्दिक पांड्या की गेंदबाजी पर भी होगा तो टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन की तस्वीर पर भी। इन सभी सवालों के जवाब ही इस बात की तस्दीक करेंगे कि क्रिकेट वल्ड कप में 29 साल और 12 मुकाबलों से चला आ रहा टीम इंडिया की जीत का सिलसिला कायम रहेगा या फिर पाकिस्तान की टीम एक नया इतिहास रचने में कामयाब होगी।

यह भी पढ़ें:हिमाचल में शुरु हुई राष्ट्रीय वाटर स्पोर्ट्स प्रतियोगिता, 26 राज्यों की टीमें ले रही हिस्सा

भारत और पाकिस्तान के बीच मुकाबले में एक बात अक्सर सुनने को मिलती है। वो ये कि ये मुकाबला आम मुकाबलों की तरह ही है। विराट कोहली ने भी अपनी प्रेस कांफ्रेंस में ये बात दोहराई, लेकिन विराट खुद भी ये बात जानते होंगे कि ये मैच आम मैच नहीं है। बेशक टीम इंडिया के पास आईसीसी वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ जीत का सौ प्रतिशत रिकॉर्ड है, लेकिन जब आप हकीकत की जमीन पर उतरते हैं तो आसमानी आंकड़ों का कोई वजूद नहीं होता। यही वजह है कि विराट कोहली कितना ही कहें, लेकिन जब पूरी दुनिया की निगाहें एक मैच पर टिकी हों, लोग अपने दिन के कामकाज मैच के समय के हिसाब से तय करें, गली, नुक्कड़ों और चौराहों पर एक मुकाबले की बात हो रही हो, तो फिर वो कोई आम मैच नहीं होता।

यह भी पढ़ें:चैंपियंस लीग: रोनाल्डो ने मैनचेस्टर यूनाइटेड को हार से बचाया, चेल्सी, बायर्न की बड़ी जीत

दो पलड़ों पर भारत और पाकिस्तान की टीमों को तौलें तो यकीनन कांटा टीम इंडिया की ओर झुकेगा। लेकिन टी20 वो फॉर्मेट है जहां राजा को गुलाम और कारिंदे को किंग बनने में देर नहीं लगती। सिर्फ 40 ओवरों की बात है, कोई भी टीम दबदबा बना ले गई तो नतीजे हैरान कर सकते हैं। खासकर भारत-पाकिस्तान के बीच दबाव वाले मुकाबले में तो कुछ नहीं कहा जा सकता। हमने साल 2017 की चैंपियंस ट्रॉफी में दिग्गजों से सजी टीम इंडिया को भी दबाव में बिखरते देखा है। हमने मौजूदा वर्ल्ड कप के क्वालीफाइंग मैचों में स्कॉटलैंड को बांग्लादेश पर जीतते भी देखा है। ऐसे में ये मुकाबला भारत की बल्लेबाजी और पाकिस्तान की गेंदबाजी के बीच होगा, जैसा कि हमेशा होता भी आया है। इस बार टीम इंडिया के तरकश में केएल राहुल, रोहित शर्मा, विराट कोहली, ऋषभ पंत और हार्दिक पांड्या जैसे तीर हैं तो पाकिस्तान के पास इमाद वसीम, शाहीन शाह अफरीदी, हारिस रऊफ, शादाब खान और हसन अली जैसे हमलावर। भारत के पास जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, वरुण चक्रवर्ती और रवींद्र जडेजा जैसे नगीने हैं तो पाकिस्तान के पास बाबर आजम, मोहम्मद रिजवान, फखर जमां, शोएब मलिक और मोहम्मद हफीज जैसे सितारे। अब देखने वाली बात ये होगी कि बाजी हिंदुस्तान के धुरंधरों के नाम होगी या फिर पाकिस्तान का पराक्रम देखने को मिलेगा।

 

 

भारत का टी20 वल्र्ड कप रिकॉर्ड

भारतीय टीम साल 2007 टी20 वल्र्ड कप एडिशन में चैंपियन बन चुकी है। भारत ने फाइनल में पाकिस्तान को 5 रनों से हराकर टूनार्मेंट अपने नाम किया था। टीम इंडिया ने कुल 33 में से अपने नाम 21 मैच किए हैं। साल 2016 में टीम सेमीफाइनल में पहुंची थी लेकिन फिर उसे वेस्टइंडीज के हाथों हार का सामना करना पड़ा।

 

 

टी20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान

पाकिस्तान साल 2009 में टी20 वल्र्ड कप ट्रॉफी अपने नाम कर चुका है। टीम ने 8 विकेट से श्रीलंका पर जीत हासिल की थी। पाकिस्तान अब तक 34 टी20 मैच खेल चुका है जहां उसे 19 मैचों में जीत और 15 में हार का सामना करना पड़ा है। पाकिस्तान साल 2016 में सेमीफाइनल में नहीं पहुंच पाया था।

 

 

हेड टू हेड रिकॉर्ड

भारत ने पाकिस्तान के बीच टी20 वर्ल्ड कप में अब तक 5 बार टक्कर हुई है। पांचों मैचों में भारत को जीत मिली। दोनों टीमें सबसे पहले साल 2007 टी20 वल्र्ड कप में आमने-सामने हुईं। इसका नतीजा बॉल आउट से हुआ था जिसमें भारत को जीत मिली थी। फिर जोहानिसबर्ग में फाइनल में पाकिस्तान को पांच रन से हराया। भारत ने साल 2012 में पाकिस्तान पर एकतरफा जीत हासिल की थी जो 8 विकेट से मिली थी। वहीं साल 2014 में और 2016 में भारत ने पाकिस्तान को 8 विकेट और 6 विकेट से हराया था।

विराट बनाम बाबर

विराट कोहली टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। अपने पूरे करियर में अब तक उन्होंने 89 मैच खेले हैं जहां उनके नाम 139.04 के स्ट्राइक रेट से 3159 रन हैं। वहीं, बाबर आजम हर फॉर्मेट में दमदार प्रदर्शन करने के लिए जाने जाते हैं। टी20 में उन्होंने अब तक 61 मैचों में कुल 2204 रन बनाए हैं जहां उनका एवरेज 46.89 का रहा है। उनके नाम कुल 20 अर्धशतक हैं और एक टी20 इंटरनेशनल शतक भी। इस फॉर्मेट में वो उन तीन पाकिस्तान बल्लेबाजों की सूची में शामिल हैं जिन्होंने 2000 से ज्यादा रन बनाए हैं. इसमें मोहम्मद हफीज (2429) और शोएब मलिक (2335) शामिल हैं।

कप्तानी का किंग कौन?

कोहली अब तक इंटरनेशनल क्रिकेट में भारत के लिए 45 टी20 मैचों में कप्तानी कर चुके हैं। भारत ने 29 मैच जीते हैं और 14 हारे हैं। वहीं बाबर ने पाकिस्तान के लिए 28 मैचों में कप्तानी की है जहां उन्हें 15 में जीत और और 8 में हार मिली है।

पाकिस्तान एक बार भी नहीं कर सका विराट को आउट

विराट एक बार फिर ये कोशिश करेंगे कि पाकिस्तान के गेंदबाज उन्हें आउट नहीं कर पाए। क्योंकि रिकॉर्ड तो यही कहते हैं। विराट ने अब तक पाकिस्तान के खिलाफ टी20 वर्ल्ड कप में 3 पारियां खेली हैं, इसमें वो तीनों बार नॉटआउट रहे हैं. इन तीनों मैचों में उन्होंने 78, 36 और 55 रन बनाए हैं।

–आईएएनएस

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

 

- Advertisement -

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है