Covid-19 Update

1,64,355
मामले (हिमाचल)
1,28,982
मरीज ठीक हुए
2432
मौत
25,227,970
मामले (भारत)
164,275,753
मामले (दुनिया)
×

आज से #UNSC का अस्थायी सदस्य होगा भारत, 8वीं बार मिली सीट

मानवाधिकार और विकास के मूल्यों को बढ़ावा देगा भारत

आज से #UNSC का अस्थायी सदस्य होगा भारत, 8वीं बार मिली सीट

- Advertisement -

नई दिल्ली। भारत आज से संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) के अस्थायी सदस्य के तौर पर में शामिल होने जा रहा है। भारत को आठवीं बार अस्थायी सदस्य के तौर पर यूएनएससी में सीट मिली है। भारत ने सुरक्षा परिषद में व्यापक सहयोग की जरूरत को रेखांकित करते हुए कहा है कि अस्थायी सदस्य के तौर पर भारत अपने कार्यकाल में मानवाधिकारों (Human Rights) और विकास जैसे बुनियादी मूल्यों को बढ़ावा देगा। भारत अगस्त 2021 में यूएनएससी की अध्यक्षता करेगा और इसके बाद 2022 में भी एक महीने के लिए परिषद की अध्यक्षता करेगा।


यह भी पढ़ें :- शहरी गरीबों को मिलेंगे सस्ते घर, #PMModi ने नए साल पर दिया Light House Project का तोहफा

बता दें कि यूएनएससी में पांच स्थायी सदस्य और 10 अस्थायी सदस्य होते हैं। भारत के अलावा नार्वे, केन्या, आयरलैंड और मेक्सिको वर्ष 2021 में अस्थायी सदस्य के तौर पर शामिल होंगे। इसके अलावा एस्टोनिया, नाइजर, सेंट विंसेंट और ग्रेनेडाइंस, ट्यूनीशिया और वियतनाम यूएनएससी के अस्थायी सदस्य हैं। चीन, फ्रांस, रूस, ब्रिटेन (Britain) और अमेरिका यूएनएससी के स्थायी सदस्य हैं।


संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि राजदूत टीएस तिरुमूर्ति (TS Tirumurthy) ने कहा कि भारत का जोर बहुपक्षवाद पर भी रहेगा। तिरुमूर्ति का कहना है कि सबसे बड़े लोकतंत्र के नाते हम लोकतंत्र, मानवाधिकार और विकास जैसे बुनियादी मूल्यों को बढ़ावा देंगे। भारत का संदेश होगा कि हम एकीकृत ढांचे में विविधता को किस तरह बढ़ावा दे सकते हैं जो कि संयुक्त राष्ट्र(United Nation) में कई तरीके से प्रतिबिंबित होता है। उन्होंने कहा कि भारत निश्चित रूप से परिषद में वृहद सहयोग की जरूरत को रेखांकित करेगा। ये ऐसा स्थान नहीं होना चाहिए, जहां निर्णय लेने की प्रक्रिया में किसी प्रकार के गतिरोध की वजह से अति आवश्यक जरूरतों पर उचित तरीके से ध्यान नहीं किया जा सके।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है