Covid-19 Update

2,06,027
मामले (हिमाचल)
2,01,270
मरीज ठीक हुए
3,505
मौत
31,653,380
मामले (भारत)
198,295,012
मामले (दुनिया)
×

भारत बनाएगा काबुल नदी पर शहतूत बांध, अफगान राष्ट्रपति ने पीएम को कहा Thanku

राष्ट्रपति अशरफ गनी ने कोरोना वैक्सीन देने के लिए जताया आभार

भारत बनाएगा काबुल नदी पर शहतूत बांध, अफगान राष्ट्रपति ने पीएम को कहा Thanku

- Advertisement -

नई दिल्ली। पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) और अफगानिस्तान के राष्ट्रपति गनी (Afghanistan President Ashraf Ghani) के बीच आज शिखर सम्मेलन स्तरीय की वार्ता हुई। कोरोना के कारण यह वार्ता वीडियो कॉन्फ्रेंसिग (Video Conferencing) के जरिए ही करवाई गई। जानकारी के अनुसार इस वार्ता में भारत और अफगानिस्तान (India and Afghanistan) के बीच एक समझौता हुआ है। इस समझौते के मुताबिक काबुल नदी (Kabul River) पर शहतूत बांध (Shahtoot Dam) का निर्माण भारत की ओर से किया जाएगा।

यह भी पढ़ें :- देश में अभी तक 63 लाख से ज्यादा को लगाया गया Corona Vaccine का पहला टीका

जानकारी के अनुसार बांध के जरिए अफगानिस्तान के काबुल के लोगों को स्वच्छ पेय जल और सिंचाई के पानी की सुविधा मिलेगी। जानकारी के अनुसार आज इस बांध के निर्माण के लिए भारत और अफगानिस्तान के विदेश मंत्रियों के बीच एमओयू पर हस्ताक्षर हो गए हैं। उधर, वार्ता के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि हमें इस बात की खुशी है कि शहतूत बांध के निर्माण से काबुल के लोगों को पीने का साफ पानी और सिंचाई के लिए भी पानी उपलब्ध होगा।

इस वार्ता में अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी ने भारत की ओर कोराना वैक्सीन देने के लिए भारत का आभार भी व्यक्त किया। अफगान राष्ट्रपति अशरफ गनी ने कहा कि भारत ने महत्वपूर्ण समय में कोरोना के टीके की पांच लाख खुराक हमें दी है जो किसी उपहार से कम नहीं है। अफगानिस्तान राष्ट्रपति गनी ने कहा कि मैं भारत के पीएम नरेंद्र मोदी को वैक्सीन और बांध के लिए शुक्रिया अदा करता हूं। इसके अलावा पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत और अफगानिस्तान सिर्फ भूगौलिक दृष्टि से ही नहीं बल्कि इतिहास और सांस्कृतिक दृष्टि से भी आपस में जुड़े हैं। उधर, अफगानिस्तान के राष्ट्रपति गनी ने अफगानिस्तान के विकास में भारत को सच्चा साझेदार बताया।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है