Expand

72 साल बाद भारत ने ऑस्ट्रेलिया को उसी के घर में हराया, सीरीज 2-1 से जीती

मैन ऑफ द मैच और सीरीज दोनों खिताब चेतेश्वर पुजारा को

72 साल बाद भारत ने ऑस्ट्रेलिया को उसी के घर में हराया, सीरीज 2-1 से जीती

- Advertisement -

नई दिल्ली। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सिडनी टेस्ट का आखिरी दिन बारिश की भेंट चढ़ गया। इस मैच के ड्रॉ होने के साथ ही भारत ने 2-1 से सीरीज जीत ली है। भारत की यह उपलब्धि ऐतिहासिक इसलिए भी है, क्योंकि ऑस्ट्रेलिया को उसी के घर में 72 साल बाद भारत ने हराया है। भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं पर ऐतिहासिक 2-1 से जीत को अपनी ‘सबसे बड़ी उपलब्धि’ करार दिया है।

यह भी पढ़ें : IND vs AUS: 33 साल बाद ऑस्ट्रेलिया को मिला घर में फॉलोऑन, 300 पर ढेर

सिडनी टेस्ट में 193 रन बनाने वाले चेतेश्वर पुजारा मैन ऑफ द मैच रहे, जबकि मैन ऑफ द सीरीज का अवॉर्ड भी उन्हीं को मिला। पुजारा ने चार टेस्ट मैचों की सीरीज में कुल 521 रन बनाए। भारत ने एडिलेड में खेला गया पहला टेस्ट मैच 31 रनों से जीता था, जबकि पर्थ में हुए दूसरे टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 146 रनों से हराते हुए वापसी की थी, लेकिन मेलबर्न में विराट की सेना ने पलटवार करते हुए कंगारुओं को 137 रनों से मात देकर टेस्ट सीरीज में 2-1 से बढ़त बना ली।

1947 में खेला था पहला टेस्ट

आपको बता दें कि भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया में पहली टेस्ट सीरीज साल 1947 में आजादी के बाद लाला अमरनाथ की कप्तानी में खेली थी। उस दौरे पर भारत को कंगारू टीम ने 5 मैचों की टेस्ट सीरीज में 4-0 से शिकस्त दी थी। भारत तब से लेकर अब जाकर ऑस्ट्रेलिया में कोई टेस्ट सीरीज जीतने में सफल रहा है। 1947 दौरे को मिलाकर भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया में कुल 12 टेस्ट सीरीज खेली है। जिनमें से उन्हें 8 सीरीज में कंगारू टीम से शिकस्त मिली है। भारत 1980-81, 1985-86, 2003-04 में 3 सीरीज ड्रॉ करवाने में कामयाब रहा है और अब 2018-19 में भारत ने पहली बार ऑस्ट्रेलिया को उसके घर में पीटकर 1 टेस्ट सीरीज अपने नाम कर ली।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Google+ Join us on Google+ Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है