Covid-19 Update

57,121
मामले (हिमाचल)
55,591
मरीज ठीक हुए
958
मौत
10,623,920
मामले (भारत)
97,568,114
मामले (दुनिया)

ARMY DAY- जय हिंद की सेना

ARMY DAY- जय हिंद की सेना

- Advertisement -

भारतीय सेना सशस्त्र सेना बलों की इकाई है 15 जनवरी का दिन इस इकाई के स्थापना दिवस को समर्पित है । वस्तुतः यह दिवस देश की सीमाओं की रक्षा के लिए अपने प्राणों की आहुति देने वाले वीर जवानों के प्रति श्रद्धांजलि देने का भी दिन है।

  • पंद्रह जनवरी को ही भरतीय सेना ब्रिटिश सेना से पूरी तरह मुक्त हुई थी

। इसी दिन लेफ्टिनेंट जनरल करियप्पा को भारतीय सेना का कमांडर इन चीफ बनाया गया था तथा जनरल करियप्पा लोकतांत्रिक भारत के पहले सेना प्रमुख बने थे।

देश की सीमाओं की चौकसी करने वाली भारतीय सेना का एक गौरवशाली इतिहास रहा है। भारतीय थल सेना के ऊपर इस भूमि पर संचालित होने वाले सैन्य कार्यक्रमों का उत्तर दायित्व है।भारतीय सीमाओं की बाहरी शक्तियों के आक्रमण से रक्षा और देश के अंदर शांति तथा सुरक्षा बनाए रखना इसका मुख्य दायित्व है। गर्व का विषय यह भी है कि भारतीय थल सेना विश्व की दूसरी सबसे बड़ी सेना है । यह राष्ट्रीय शक्ति का प्रमुख घटक है तथा भारतीय नौसेना व वायुसेना के साथ के रूप में कार्य करता है।सेनादिवस पर हमारी सेना जो सुरक्षा का एहसास देश को देती है उस पर वह आज तक खरी उतरती आई है।चाहे वह संकट दुश्मन देशों की तरफ से आया हो ,प्राकृतिक आपदा हो या फिर अशांति उपद्रव के रूप में हो । ऐसी स्थितियों में सेना ने हमेशा ही अपने अपूर्व साहस का परिचय दिया है। बिगड़े हालातों में बचाव और मानवीय सहायता पहुंचाने में  भी यह प्रशासन का सहयोग करती है।देश के प्रति इनका जज्बा ही इतना अमिट है कि सभी भारतवासी आंख मूंद कर सेना पर भरोसा करते हैं ।

भारतीय सेना में फील्ड मार्शल का पद उच्चतम माना जाता है । यह एक मानद पद है जो केंद्र सरकार की अनुशंसा पर पर राष्ट्रपति द्वारा प्रदान किया जाता है। भारतीय सेना के इतिहास में अब तक सिर्फ दो अधिकारियों को फील्डमार्शल का पद सौंपा गया है।

इस पद को सुशोभित करने वाले फील्डमार्शल करियप्पा तथा फील्डमार्शल मानेक शा थे ।इस दिन इंडिया गेट पर अमर जवान ज्योति पर देश के लिए बलिदान करने वाले शहीदों को श्रद्धांजलि दी जाती है। दिल्ली में आयोजित परेड में सैनिकों के परिवार वालों को भी बुलाया जाता है तथा पुरस्कार एवं मैडल दिए जाते हैं।

सेना दिवस पर सभी भारतीय सेना के वीर जवानों को नमन।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Top : News

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष


HP : Board


सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है