Covid-19 Update

3,12, 506
मामले (हिमाचल)
3, 08, 258
मरीज ठीक हुए
4190
मौत
44, 664, 810
मामले (भारत)
639,534,084
मामले (दुनिया)

गलवान में चीन को मुंहतोड़ जवाब, भारतीय सेना ने फहराया तिरंगा

भारतीय सैनिकों की तस्वीरें सोशल मीडिया पर तेजी से हो रही वायरल

गलवान में चीन को मुंहतोड़ जवाब, भारतीय सेना ने फहराया तिरंगा

- Advertisement -

लद्दाख की गलवान घाटी में चीन को एक कड़ा संकेत देते हुए नए साल के मौके पर भारतीय सेना ने सीमा पर तिरंगा फहराया है। इसकी तस्वीरें सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही हैं, जिसमें भारतीय सैनिकों को गलवान घाटी में बहादुरी से तिरंगा फहराते हुए देखा जा सकता है। तस्वीरों में सैनिकों के पास हाल ही में सेना में शामिल की गई नई सिगसॉर राइफलें भी नजर आ रही हैं।


यह भी पढ़ें-भारतीय महिला ने किया ऐसा कारनामा, गिनीज बुक ने शेयर की वीडियो

 

बता दें कि चीन ने नए साल पर गलवान का वीडियो जारी कर दावा किया कि जिस घाटी के लिए भारत और चीन के बीच खूनी झड़प हुई थी, वह इलाका अब उसका है। जिसके बाद भारत में विपक्षी दल सरकार पर आक्रामक हो गए, लेकिन जल्द ही ये बात साफ हो गई कि गलवान घाटी पर चीनी दावे का जो वीडियो दिखाया जा रहा है वह LAC पर चीन की तरफ का है। अब चीन के प्रोपेगेंडा के जवाब में भारतीय सेना के जवानों की असली तस्वीरें शेयर की गई हैं। तस्वीरों में भारतीय सेना के जवान बर्फ से ढकी चोटी पर तिरंगे के नीचे खड़े दिख रहे हैं। केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू ने तिरंगे के साथ गर्व से खड़े भारतीय सैनिकों की तस्वीरें ट्वीट करते हुए लिखा, नव वर्ष 2022 के अवसर पर गलवान घाटी में भारतीय सेना के बहादुर जवान।


जून 2020 में हुई थी हिंसक झड़प

बता दें कि 15 जून, 2020 को गलवान घाटी के पेट्रोल पॉइंट 14 पर भारत और चीन की सेना के बीच झड़प हुई थी, जिसमें कि 20 भारतीय सैनिक शहीद हो गए थे। इस झड़प में चीन को काफी नुकसान पहुंचा था, लेकिन चीन की ओर से कोई भी आधिकारिक आंकड़े जारी नहीं किए गए। दरअसल, भारत लगातार पीपी14 पर चीनी अधिग्रहण का विरोध करता रहा है, जिस कारण ये झड़प हुई थी। वहीं, इस झड़प के बाद दोनों देशों के बीच तनाव काफी बढ़ गया था। जिसके बाद से विवादित जगह को बफर जोन (Buffer Zone) बनाया गया है और पीपी14 (PP14) को नो पेट्रोल जोन (No Petrol Zone) बनाया गया है। दोनों देशों की सेना इस जगह पर 1.5-1.5 किमी पीछे हट गई हैं।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

- Advertisement -

loading...
Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




×
सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है