×

50 दिन में 4300 KM की दौड़, क्या भारतीय सेना का जवान बनाएगा वर्ल्ड रिकॉर्ड?

बीते साल भी यह जवान लगा चुका है 17 दिन में 1600 किलोमीटर की दौड़

50 दिन में 4300 KM की दौड़, क्या भारतीय सेना का जवान बनाएगा वर्ल्ड रिकॉर्ड?

- Advertisement -

भारतीय सेना का एक जवान वर्ल्ड रिकॉर्ड (World Records) बनाने के साथ-साथ फिट इंडिया का प्रचार करने निकल चुका है। वर्ल्ड रिकॉर्ड भी ऐसा जिसके बारे में आप सोचकर भी दंग रह जाएंगे। सेना के इस जवान का लक्ष्य 50 दिन में 4300 किलोमीटर दौड़ लगाते हुए कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी (Kashmir to Kanyakumari) तक का सफर तय करने का है। भारतीय सेना के इस जवान का नाम है नाइक वेलू पी। यही नहीं, वेलू पी (Naik Velu P) का यह सफर शुरू भी हो चुका है।


यह भी पढ़ें: कोलकाता के इस दंपति ने फ्रिज को बुकशेल्फ बनाकर किया ये नेक काम

सेना के जवान नाइक वेलू पी ने बीते शुक्रवार को 4300 किलोमीटर पैदल दौड़ का सफर शुरू किया है। वेलू के लक्ष्य के मुताबिक वह 50 दिन के अंदर इस दूरी को तय करेंगे गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड (Guinness Book of World Records) में अपना नाम दर्ज करवाएंगे। इसके साथ ही नाइक वेलू पी इस दौड़ के जरिए क्लीन इंडिया-ग्रीन इंडिया के अलावा फिट इंडिया मिशन के लिए भी युवाओं को प्रेरणा दे रहे हैं। आपको बता दें कि नाइक वेलू पी ने यह दौड़ श्रीनगर के 92 बेस अस्पताल से शुरू की।

यह भी पढ़ें: मिस इंडिया रनर अप और अभिनेत्री दीक्षा सिंह लड़ेंगे यूपी पंचायत चुनाव

उधमपुर में सेना के जनसंपर्क अधिकारी (PRO) लेफ्टिनेंट कर्नल अभिनव नवनीत ने बताया कि वेलू पी कश्मीर से कन्याकुमारी ( Kashmir to Kanyakumari) के बीच 4300 किलोमीटर की दूरी को पैदल सिर्फ 50 दिन में पूरा करने की कोशिश करेंगे। अगर वो ऐसा करने में कामयाब हो जाते हैं तो उनका नाम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड (Guinness Book of World Records) में दर्ज हो जाएगा। शुक्रवार को श्रीनगर के 92 बेस अस्पताल से शुरु हुई नाइक वेलू पी (Naik Velu P) की दौड़ में शुरुआती पांच किलोमीटर तक उनका जोश बढ़ाने के लिए लोगों ने हाथ में तिरंगा (Tricolor) लेकर उनके साथ ही दौड़ लगाई। वेलू (Naik Velu P) को अपना लक्ष्य हासिल करने के लिए रोजाना 70 से 100 किलोमीटर तक की दौड़ लगानी होगी।

वेलू ने 17 दिन में तय की थी 1600 किलोमीटर की दूरी
आपको बता दें कि भारतीय सेना के जवान नाइक वेलू पी (Naik Velu P) अब तक कई मैराथन दौड़ में हिस्सा ले चुके हैं। बीते वर्ष भी उन्होंने 1600 किलोमीटर की दूरी सिर्फ 17 दिन में तय की थी। उधर, कर्नल अभिनव नवनीत के अनुसार वेलू के नाम पर पहले ही कई अल्‍ट्रा मैराथन (Ultra Marathon) में भागने का रिकॉर्ड दर्ज है। इसके अलावा वो देशभर में आयोजित लंबी की कई दौड़ों (Race) में हिस्‍सा ले चुके हैं।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है