Covid-19 Update

2,01,049
मामले (हिमाचल)
1,95,289
मरीज ठीक हुए
3,445
मौत
30,067,305
मामले (भारत)
180,083,204
मामले (दुनिया)
×

फौजी बनने को हो जाएं तैयारः सेना में भर्ती 3 जून से, 15 जून तक चलेगी

फौजी बनने को हो जाएं तैयारः सेना में भर्ती 3 जून से, 15 जून तक चलेगी

- Advertisement -

शिमला। भारतीय सेना कार्यालय शिमला (Indian Army Office Shimla) द्वारा 3 जून से 15 जून तक शिमला, सोलन, सिरमौर और किन्नौर जिलों के युवाओं के लिए भारतीय सेना (Indian Army) में भर्ती (Recruitment) प्रक्रिया आयोजित की जाएगी। यह भर्ती राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला जुन्गा जिला शिमला में आयोजित की जाएगी। यह जानकारी निदेशक भर्ती कर्नल तनवीर सिंह मान ने दी। भर्ती (Recruitment) प्रक्रिया के लिए प्रवेश का समय सुबह 1 बजे से शुरू होगा। उन्होंने कहा कि प्रवेश पत्र और मूल दस्तावेजों की जांच होने के उपरांत दौड़ शुरू होगी। दौड़ सुबह 2.00 बजे से 5.00 बजे तक आयोजित होगी।

यह भी पढ़ें: ट्रैक्टर से जोरदार टक्कर के बाद सड़क से नीचे लुढ़का ट्रक, चालक की मौत


कर्नल मान ने कहा कि पूरी भर्ती (Recruitment) प्रक्रिया पारदर्शी तरीके से आयोजित की जाती है। यह प्रक्रिया कम्प्यूटराइज्ड है। उन्होंने उम्मीदवारों से आग्रह किया कि वे बिचौलियों व दलालों से दूर रहें और ऐसे लोगों की सूचना तुरंत पुलिस को दें।
प्रवेश पत्र ऑनलाइन डाउनलोड करना होगा
कर्नल मान ने कहा कि यह भर्ती भारतीय सेना (Indian Army) में सैनिक सामान्य ड्यूटी (Soldier General Duty) तथा सैनिक लिपिक (Soldier Clerk) पदों के लिए आयोजित की जाएगी। भर्ती में वही उम्मीदवार भाग ले पाएंगे, जिन्होंने ऑनलाइन (Online) पंजीकरण करवाया है। कुल 13,616 उम्मीदवारों ने ऑनलाइन पंजीकरण (Online Registration) करवाया है। कर्नल मान ने कहा कि भर्ती (Recruitment) प्रक्रिया के लिए उम्मीदवारों को अपना प्रवेश पत्र ऑनलाइन (Online) डाउनलोड करना होगा।


यह भी पढ़ें: सरकाघाट : किचन में बेसुध पड़ी मिली महिला टीचर, संदिग्ध परिस्थितियों में मौत

उन्हें यह सुनिश्चित बनाना होगा कि प्रवेश पत्र ए4 आकार के पृष्ट पर मुद्रित हो और इसका प्रिंटबार कोड खराब न हो। निदेशक भर्ती ने कहा कि उम्मीदवारों को अपने साथ सभी आवश्यक प्रमाण-पत्रों की मूल प्रतियां साथ लानी होंगी। उन्हें नायब तहसीलदार, तहसीलदार अथवा संबंधित उपमंडलाधिकारी द्वारा हस्ताक्षरित जाति प्रमाण-पत्र, चरित्र एवं अविवाहित प्रमाण-पत्र साथ लाना होगा। चरित्र एवं अविवाहित प्रमाण-पत्र 06 माह की अवधि के भीतर बना होना चाहिए। उम्मीदवारों को अपना आधार-कार्ड, पेन कार्ड, ऑनलाइन प्रवेश पत्र, एफेडेविट एवं अन्य आवश्यक दस्तावेज साथ रखने होंगे। ऑनलाइन पंजीकरण एवं आवश्यक दस्तावेजों के बिना उम्मीदवार भर्ती (Recruitment) रैली में भाग नहीं ले सकेंगे।

यह है भर्ती शेड्यूल

निदेशक, भर्ती ने कहा कि 3 जून को सोलन जिला की अर्की, दाड़लाघाट, रामशहर, बद्दी, किशनगढ़, सोलन और कंडाघार तहसीलों के लिए भर्ती (Recruitment) प्रक्रिया आयोजित की जाएगी। 4 जून को सिरमौर जिला की शिलाई, रेणुका, ददाऊ, नोहरा, रोनहट, राजगढ़ और कामरू तहसीलों, 5 जून को सिरमौर जिला की पांवटा साहिब तहसील और सोलन जिला की नालागढ़ तहसील तथा 6 जून को सिरमौर जिला की नाहन और पच्छाद तहसील, शिमला जिला की चैपाल और रोहड़ू तहसील तथा सोलन जिला की कसौली तहसील के लिए भर्ती प्रक्रिया आयोजित की जाएगी।
7 जून को शिमला जिला की सिवनी, कुमारसेन, जुन्गा, रामपुर, ननखड़ी, शिमला ग्रामीण, शिमला शहरी, ठियोग, चेता, नेरवा, जुब्बल, कोटखाई, टिक्कर, चिढ़गांव और डोडरा-क्वार तहसीलों के लिए भर्ती (Recruitment) प्रक्रिया आयोजित होगी। इसी दिन किन्नौर जिला की यंगथंग, पूह, मोरंग, कल्पा, निचार और सांगला तहसीलों के युवाओं के लिए भर्ती (Recruitment) की जाएगी।


हिमाचल अभी अभी Mobile App का नया वर्जन अपडेट करने के लिए इस link पर Click करें

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है