×

भारतवंशी लड़की ने जीता Talent Search Award, हार्ट डिसीज से जुड़े प्रोजेक्ट में 611 दावेदारों को पछाड़ा

भारतवंशी लड़की ने जीता Talent Search Award, हार्ट डिसीज से जुड़े प्रोजेक्ट में 611 दावेदारों को पछाड़ा

- Advertisement -

सिंगापुर। भारतीय मूल की 18 वर्षीय लड़की विजय कुमार राघवी को आनुवंशिक हृदय रोग ‘हाइपरट्रॉफिक कार्डियोमायोपैथी’ पर स्टडी के लिए इस साल का A*Star Talent Search Award किया गया है। सिंगापुर की एक मीडिया एजेंसी के मुताबिक चेन्नई में जन्मीं राघवी ने माध्यमिक और तृतीयक संस्थान के 611 छात्रों को पछाड़कर यह पुरस्कार पाया। राघवी को नगद पुरस्कार, टॉफी, प्रमाणपत्र के अलावा विदेश यात्रा का भी मौका दिया जाएगा।


Talent search awardराघवी ने बताया कि Talent Search Award जीतने के लिए उन्होंने दो साल से अधिक मेहनत की। उन्होंने कहा कि ‘हाइपरट्रॉफिक कार्डियोमायोपैथी’ के दुनिया भर में सबसे ज्यादा होने वाला आनुवांशिक हृदय रोग होने का अनुमान है। अक्सर लोग एराइथेमिया और अचानक दिल का दौरा पड़ने से मौत के शिकार होते हैं। एराइथेमिया उस स्थिति को कहते हैं, जिससे पीड़ित व्यक्ति के दिल की धड़कन अनियमित, बहुत धीमी या बहुत तेज हो जाती है।

अपने अध्ययन के दौरान राघवी ने स्टेम सेल प्रौद्योगिकी पर फोकस किया, जिसकी मदद से कार्डियक बायोप्सी करने की विशिष्ट विधि के बजाय खून के नमूने की मदद से आनुवांशिक बीमारी का पता लगा या जा सकता है। इस तरह की बायोप्सी बेहद जटिल प्रक्रिया होती है, जिसमें दिल के एक छोटे टुकड़े से प्रयोगशाला में आनुवांशिक बीमारी के लिए इसकी जांच की जा सके।

Talent search awardराघवी ने कहा, मुझे वास्तव में Talent Search Award जीतने की उम्मीद नहीं थी। यह मेरे लिए आश्चर्यचकित करने वाला पल था। उन्होंने बताया कि वह अगले वर्ष विदेशी विश्वविद्यालय में बायोमेडिकल विज्ञान में डिग्री हासिल करेंगी। सिंगापुर के नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ मैथमैटिक्स एंड साइंस की छात्रा ने कहा कि वह भविष्य में एक शोधकर्ता बनना चाहती हैं। वह स्टेम सेल और दवाओं में सुधार के क्षेत्र में काम करना चाहती हैं।

राघवी के पिता राजमानिकम विजय कुमार हॉलेट पैकार्ड में काम करते हैं और माता राजेंद्रन गोमथी गृहणी हैं। उन्होंने बेटी के शोध में बहुत योगदान दिया। गोमथी ने बताया कि A*Star Talent Search Award की शुरुआत 2006 में की गई थी। इसमें वैज्ञानिक शोध में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले छात्रों को पुरस्कृत किया जाता है।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है