×

Indian Railway ने ट्रेन के डिब्बों को बनाया आइसोलेशन कोच, बदल दिया हुलिया

Indian Railway ने ट्रेन के डिब्बों को बनाया आइसोलेशन कोच, बदल दिया हुलिया

- Advertisement -

नई दिल्ली। भारत में कोरोना वायरस (Coronavirus) के मामलों में लगातार बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। ऐसे में मौजूदा हालत को देखते हुए भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने ट्रेन के डिब्बों में थोड़ा बदलाव कर उन्हें आइसोलेशन कोच (Isolation Coach) बना दिया है। कोरोना संक्रमित और संदिग्धों के लिए तैयार किए गए इस आइसोलेशन कोच को बनाने के लिए मध्य बर्थ को एक तरफ से हटा दिया गया है। वहीं, रोगी के सामने से तीनों बर्थ हटा दिए गए हैं। इसके साथ ही बर्थ पर चढ़ने के लिए सभी सीढ़ी हटा दी गई हैं। वहीं इन बोगियों के बाथरूम, गलियारे क्षेत्रों और अन्य क्षेत्रों में भी संशोधन किया गया है।


यह भी पढ़ें: Coronavirus से फेफड़ों का हो जाता है ऐसा हाल, डॉक्टर्स ने शेयर की फोटो

गौरतलब है कि देश में कोरोना संक्रमित लोगों का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है। जिसके चलते केंद्र और तमाम राज्य सरकारों की तरफ से हरसंभव प्रयास किए जा रहे हैं। चीन, इटली और अमेरिका के हालात देखकर भारत समेत सभी देश कोरोना वायरस के मद्देनजर युद्ध स्‍तर पर तैयारियां कर रहे हैं। भारत में कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए पीएम मोदी ने 14 अप्रैल तक के लिए 21 लंबे देशव्यापी लॉकडाउन का ऐलान किया है। गौरतलब है कि ऐसी स्थिति में अगर भारत के हालत बिगड़ते हैं तो आइसोलेशन वार्ड और अन्‍य चीजों की कमी ना हो, इस बात को ध्यान में रखते हुए रेलवे ने ट्रेन के कोचों को आइसोलेशन वार्ड में तब्दील करने का फैसला लिया है।

गौरतलब है कि देश भर में फैले कोरोना वायरस के मद्देनजर सभी यात्री ट्रेन सेवाओं को 14 अप्रैल तक रद कर दिया गया है। रेलवे की तरफ से कोरोना वायरस के मसले पर कहा गया है कि जरूरत आने पर वह ऐसे तीन लाख आइसोलेशन कोच बना सकता है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है