Covid-19 Update

1,98,313
मामले (हिमाचल)
1,89,522
मरीज ठीक हुए
3,368
मौत
29,439,989
मामले (भारत)
176,417,357
मामले (दुनिया)
×

36 साल बाद इंग्लैंड में फिर से तिरंगा लहराने को तैयार टीम इंडिया, कल सुबह होगी रवाना

36 साल बाद इंग्लैंड में फिर से तिरंगा लहराने को तैयार टीम इंडिया, कल सुबह होगी रवाना

- Advertisement -

मुंबई। 36 साल पुराना इतिहास दोहराने और लॉर्ड्स के मैदान पर फिर से तिरंगा लहराने के इरादे से भारतीय क्रिकेट टीम कल सुबह इंग्लैंड के लिए रवाना होगी। हर क्रिकेट प्रेमी का सपना होता है कि विश्व कप उसका देश जीते और विश्व विजेता कहलाए। भारत को यह गौरव दो बार मिल चुका है जब उसने क्रिकेट की सबसे बड़ी ट्रॉफी अपने नाम की हो। 1983 और 2011 में भरतिया क्रिकेट टीम ने भरत के झंडे को बुलंद किया और दिखा दिया कि दुनिया में हमसे बेहतर कोई नहीं है। 1983 विश्व कप की कहानी हमारी सामूहिक चेतना का हिस्सा है। भारत ने वेस्टइंडीज (West Indies) के खिलाफ जीत के साथ शुरुआत की। कपिल देव (Kapil Dev) की अविश्वसनीय 175 की मदद से भारत को एक समय में 5 विकेट पर 17 रन से उभरा और ज़िम्बाब्वे (Zimbabwe) को मात दी। वह टूर्नामेंट का टर्निंग पॉइंट था। इससे पहले भारत वेस्टइंडीज और ऑस्ट्रेलिया (Australia) से हार गया था।  अब वे दूसरी हार के बिना, ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड (England) को हराते हैं और फाइनल में वेस्टइंडीज से दोबारा जीत कर विश्व विजेता बन जाते हैं।


 

यह भी पढ़ें: मालेगांव ब्लास्ट: प्रज्ञा ठाकुर समेत 3 आरोपियों को एनआईए कोर्ट में पेशी से राहत

वहीं दूसरी ओर 2011 के विश्व कप में भारत के सामने अपने घर पर खिताब जीतने की चुनौती थी। भारत की तरफ से पंजाब का शेर युवराज सिंह (Yuvraj Singh) हर मैच में चमका और मैन ऑफ़ द सीरीज (Man Of The Series) बना। सचिन (Sachin), सेहवाग (Sehwag), ज़हीर (Zaheer) और गंभीर (Gambhir) जैसे अनुभवी खिलाडियों की इस टीम में धोनी, विराट कोहली और अश्विन (Ashwin) का युवा जोश भी था। भारतीय टीम ने क्वार्टर फाइनल (Quarter Final) में 2007 विश्व विजेता ऑस्ट्रेलिया, सेमि फाइनल (Semi Final) में चिर प्रतिद्वंदी पाकिस्तान (Pakistan) और फाइनल में खतरनाक दिख रही श्रीलंका (Srilanka) की टीम को पटकनी देते हुए खिताब अपने नाम किया। वानखेड़े (Wankhede) में टूर्नामेंट की आखिरी गेंद पर धोनी का छक्का आज भी रौंगटे खड़े कर देता है।

यह भी पढ़ें :-छत्तीसगढ़ : सुकमा में आईईडी ब्लास्ट, रिजर्व गार्ड के 2 जवान घायल

भारत के सामने अब चुनौती अपना तीसरा विश्व कप जीतने की है। 1983 में भारत ने अपना पहला विश्व कप इंग्लैंड में जीता था और उससे इतिहास दोहराने की उम्मीद लगाए हर कोई बैठा है। हालांकि विराट कोहली के लिए यह तीसरा विश्व कप होगा, लेकिन यह पहली बार होगा जब वह टीम का नेतृत्व करेंगे। कोहली ने मुंबई में प्रेस कॉन्फ्रेंस (Press Conference) में कहा, ‘यह सबसे चुनौतीपूर्ण विश्व कप है। कोई भी टीम किसी भी टीम को परेशान कर सकती है। टीम को बहुत जल्दी अनुकूल होना होगा। हम विश्व कप में सभी तरह के स्कोर की उम्मीद करते हैं, लेकिन भविष्यवाणियों को देखते हुए हमें अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा।’

यह भी पढ़ें: खुशखबरी ! अब जियो दे रहा है आपको पैसे कमाने का मौका

विराट कोहली भारत की प्रसिद्ध बल्लेबाजी लाइन-अप के सूत्रधार होंगे और फिनिशिंग की ज़िम्मेदारी महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) के अनुभवी कन्धों पर होगी। भारतीय टीम के पास एक से एक बड़े खिलाडी हैं और हर खिलाडी एक गेम चेंजर है। कोच रवि शास्त्री (Ravi Shastri) ने कहा, ‘अगर हम अपनी क्षमता से खेलते हैं तो विश्व कप भारत का होगा। पिच सपाट हो सकती है। इंग्लैंड में ओवरहेड परिस्थितियां मायने रखेंगी। यदि आप लंदन (London) जाते हैं, तो यह आपके लिए एक कड़ा इम्तेहान होगा। हमारे पास एक अनुभवी इकाई है। सबने एक ने एक-दूसरे की तारीफ की है।’

यह भी पढ़ें :-वरिष्ठ कांग्रेस नेता ने मुस्लिमों से की बीजेपी का साथ देने की अपील

विराट कोहली यकीनन इस समय दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज हैं। उनसे विश्व कप के दौरान 11,000 एकदिवसीय रनों को पार करने की उम्मीद है और साथ ही वह 41 के अपने आंकड़े में कुछ और शतक भी जोड़ेंगे। भारत का घातक गेंदबाजी आक्रमण, जिसमें जसप्रीत बुमराह (Jaspreet Bumrah), भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar), मोहम्मद शमी (Mohammad Shami) शामिल हैं, बहुत अच्छी तरह से सेट है और हाल के वर्षों में सबसे शक्तिशाली रहा है। हालांकि, कोहली और शास्त्री को यह तय करना होगा कि वे अतिरिक्त ऑलराउंडर, कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) या युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal) या दोनों के साथ जाना चाहते हैं या नहीं। भारत 5 जून को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ विश्व कप 2019 अभियान शुरू करने से पहले न्यूजीलैंड (25 मई) और बांग्लादेश (28 मई) के खिलाफ अभ्यास मैच खेलेगा।


हिमाचल अभी अभी Mobile App का नया वर्जन अपडेट करने के लिए इस link पर Click करें …. 

 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है