Expand

भारत की न्यूज़ीलैंड पर विराट जीत

भारत की न्यूज़ीलैंड पर विराट जीत

- Advertisement -

  • गेंदबाजों के अच्छे प्रदर्शन के बाद विराट कोहली ने दिखाया दम
  • अर्धशतकीय पारी खेलकर टीम को दिलाई जीत
  • पांच मैचों की सीरीज में भारत ने 1-0 शून्य से बनाई बढ़त

यशपाल शर्मा/ धर्मशाला। भारतीय टीम ने द्विपक्षीय सीरीज के पहले मैच में मेहमान कीवी टीम को 6 विकेट से मात दे दी। 191 रन के लक्ष्य को भारत ने मात्र चार विकेट खोकर हासिल कर लिया। भारत की ओर से विराट कोहली ने छक्का मारकर जीत दिलाई। 33.1 ओवर में ही टीम ने 101 गेंद शेष रहते न्यूजीलैंड को हरा दिया। भारत ने इसके साथ ही सीरीज़ में 1-0 से बढ़त बना ली है। तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे विराट कोहली 81 गेंद पर 85 रन बनाकर नाबाद रहे। उन्होंने 9 चौके और एक छक्का लगाया। अजिंक्य रहाणे ने 33 रनों का योगदान दिया।

match-2कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने 21 रन बनाए। मनीष पांडे ने 17 व रोहित शर्मा ने 14 रन का योगदान जीत में दिया। केदार जाधव दस रन बनाकर नाबाद रहे। भारत का पहला विकेट रोहित के रूप में 49 रन पर, दूसरा 62 रन पर आजिंक्य रहाणे, तीसरा विकेट 102 रन पर मनीष पांडे व चौथा विकेट 162 पर धोनी के रूप में गिरा। धोनी रन आउट हुए। न्यूज़ीलैंड की तरफ से जिमी नीशम, डग ब्रेसवेल और ईश सोढ़ी को एक-एक विकेट मिला। भारत के सभी बल्लेबाजों ने दहाई का आंकड़ा पार किया। वनडे मैच में इस जीत के साथ ही धोनी जीत दर्ज करने वाले सबसे सफल कप्तानों की सूची में दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। उनसे ऊपर अब रिकी पोंटिंग ही हैं। उन्होंने बतौर कप्तान 125 मैच जीते हैं, जबकि धोनी ने 108 मैच जीते हैं।

  • टॉम लेथम वनडे में दसवें कैरी द बैट
  • ओपनर आकर पारी के अंत तक रहे नाबाद
  • भारत अभी तक नाम दर्ज कराने में नाकाम

कीवी टीम के सलामी बल्लेबाज टॉम लेथम ने द्विपक्षीय सीरीज के पहले मैच में भारत के खिलाफ अपने नाम बड़ा रिकॉर्ड दर्ज कर लिया है। हैरत की बात ये है कि 900 वां टेस्ट खेल रही भारतीय टीम का कोई भी बल्लेबाज ये रिकॉर्ड एकदिवसीय क्रिकेट में अपने नाम दर्ज नहीं कर पाया है। 24 वर्षीय लेथम विश्व वनडे क्रिकेट में दसवें ऐसे खिलाड़ी बने जो पारी की शुरुआत में उतरकर अंत तक नाबाद रहे। उन्हें इसके साथ ही कैरी द बैट का खिताब मिल गया है। उन्होंने 98 गेंद में 79 रन बनाए। ये रिकॉर्ड वनडे क्रिकेट में चार साल बाद बना है। ऐसा करने वाले लेथम न्यूज़ीलैंड के पहले खिलाड़ी बने हैं। उनसे पहले नौ खिलाड़ियों ने ये कारनामा किया है।

match-4जिम्बाव्बे के ग्रांट फ्लावर ने 1994 में नाबाद 89 रन बनाकर ये कारनामा किया था। उसके बाद 1995 में पाकिस्तान के सईद अनवर 103, इंग्लैंड के निक नाईट 1996 में 125 रन, वेस्टइंडीज़ के रिडले जेकब्स 1999 में 49 रन, ऑस्ट्रेलिया के डेमियन मार्टिन 2000 में 116 रन, साउथ अफ्रीका के हर्शल गिब्स 2000 में 59 रन, इंग्लैंड के एलेक स्टीवर्ट 2000 में ही सौ रन, बांग्लादेश के जावेद उमर 2001 में 33 रन व पाकिस्तान के अजहर अली 2012 में 81 रन बनाकर नाबाद रहे। 2000 में तीन खिलाड़ी सबसे अधिक एक ही साल में कैरी द बैट रहे हैं।

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Google+ Join us on Google+ Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है