Expand

Delhi में बोले अग्निहोत्री, प्रदेश सरकार के 4 साल बेमिसाल

Delhi में बोले अग्निहोत्री, प्रदेश सरकार के 4 साल बेमिसाल

- Advertisement -

शिमला। उद्योग मंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने आज नई दिल्ली के प्रगति मैदान में आयोजित अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले की हिमाचली सांस्कृतिक संध्या का उद्घाटन करने के उपरांत कहा कि राज्य सरकार प्रदेश के समूचे विकास को सुनिश्चित बनाने के लिए एक बड़े पैमाने पर विकासात्मक गतिविधियों के साथ-साथ सामाजिक और सांस्कृतिक गतिविधियों को प्रोत्साहन दे रही है। अग्निहोत्री ने कहा कि सीएम वीरभद्र सिंह के गतिशील नेतृत्व में राज्य सरकार प्रदेश में संतुलित और तीव्र विकास सुनिश्चित बना रही है। प्रदेश ने गत चार सालों में विभिन्न क्षेत्रों में बहुत से मील के पत्थर स्थापित किए हैं। हाल ही में राज्य को शिक्षा तथा समग्र विकास के क्षेत्र में देश में सर्वश्रेष्ठ राज्य के अवॉर्ड से नवाजा गया है जो कि वर्तमान कांग्रेस सरकार द्वारा किए गए विकास को दर्शाता है।

agnihotriउद्योग मंत्री ने कहा कि राज्य ने निवेशकों को आकर्षित करने के लिए विभिन्न कदम उठाए हैं और समयबद्ध आधार पर परियोजनाओं को स्वीकृति प्रदान करने की व्यवस्था लागू की है। राज्य में सांस्कृतिक विरासत के संरक्षण की आवश्यकता पर बल देते हुए अग्निहोत्री ने कहा कि इस तरह के आयोजन संस्कृति को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रोत्साहित करने में मदद करते हैं, क्योंकि इस व्यापार मेले में बहुतायत में आए विदेशी पर्यटकों को यहां की विविध सांस्कृतिक विरासत से रू-ब-रू होने का अवसर मिलता है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने संस्कृति को प्रोत्साहन देने के लिए कई कदम उठाए हैं तथा विभिन्न गैर-सरकारी संस्थान भी सरकार के प्रयासों को पूर्ण करने में सहायता कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि राज्य में वर्ष भर में आयोजित होने वाले मेले तथा उत्सव भी हमारी समृद्ध संस्कृति तथा परम्पराओं को दर्शाते हैं।

agnihotri1उद्योगमंत्री ने हिमाचल प्रदेश के स्टॉल का भी दौरा किया तथा प्रदर्शनियों में गहरी रुचि दिखाई। उन्होंने विशेषकर ई-विधान सभा की प्रदर्शनी के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि हिमाचल सरकार की इस विशेष पहल के कारण सालाना 15 करोड़ रुपये की बचत हो रही है। उन्होंने कहा कि अब तक 22 राज्यों के प्रतिनिधि प्रदेश विधानसभा का दौरा कर इस तकनीक को अपनाने की इच्छा जता चुके हैं। इस अवसर पर प्रदेश के विभिन्न भागों से आए लोक नृतक दलों ने अपनी प्रस्तुतियों द्वारा दर्शकों का भरपूर मनोरंजन किया।  हिमाचल पैवेलियन के प्रबन्धक जोगेश गुप्ता ने बताया कि इस वर्ष पेविलियन को ‘डिजिटल इंडिया विषय के अन्तर्गत प्रदर्शित किया जा रहा है, जहां ई-विधानसभा की प्रदर्शनी आकर्षण का मुख्य केन्द्र बनी हुई है।

 इस अवसर पर आवासीय आयुक्त, नई दिल्ली एपी सिंह, निदेशक उद्योग राजेश शर्मा, विशेष सचिव डीसी राणा, अतिरिक्त निदेशक अनुपम कश्यप, भाषा एवं संस्कृति विभाग के पूर्व निदेशक प्रेम शर्मा, उप-निदेशक बालकृष्ण, विभिन्न गैर सरकारी संस्थानों के प्रतिनिधि तथा राज्य सरकार के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Google+ Join us on Google+ Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है