Covid-19 Update

57,189
मामले (हिमाचल)
55,745
मरीज ठीक हुए
959
मौत
10,654,656
मामले (भारत)
98,988,019
मामले (दुनिया)

PM किसान सम्मान योजना :  20 लाख 48 हजार गलत लोगों को बांटी राशि, पंजाब में सबसे ज्यादा

PM किसान सम्मान योजना :  20 लाख 48 हजार गलत लोगों को बांटी राशि, पंजाब में सबसे ज्यादा

- Advertisement -

नई दिल्ली। एक ओर कृषि कानूनों को लेकर देश में कोहराम मचा है तो वहीं दूसरी ओर पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojan) में एक बड़ा खुलासा हुआ है। ये खुलासा आरटीआई (RTI) के तहत जुटाई गई जानकारी में हुआ है, जिसके मुताबिक पीएम किसान सम्मान योजना (PMKSNY) के तहत 20 लाख 48 हजार ऐसे लोगों को योजना के तहत राशि आबंटित कर दी गई जोकि योजना के नियमों (Scheme Rules) को पूरा ही नहीं करते थे। 20 लाख 48 हजार किसानों को पीएम किसान योजना के तहत बांटी गई राशि एक हजार 364 करोड़ रुपये की है।

यह भी पढ़ें: #Blackout in Pakistan: अंधेरे में डूबा देश तो इमरान के मंत्री ने भारत पर फोड़ा ठीकरा

पीएम किसान योजना से जुड़ी ये जानकारी कॉमनवेल्थ ह्यूमन राइट्स इनिशिएटिव (Commonwealth Human Rights Initiative) से जुड़े वेकटेश ने मांगी थी। अब मंत्रालय ने जवाब में जो जानकारी दी है वो चौंकाने वाली है, क्योंकि पीएम किसान सम्मान योजना के तहत एक हजार 364 करोड़ रुपये गैर लाभार्थियों को ही बांट दिए गए। केंद्रीय कृषि मंत्रालय की ओर से दिए गए जवाब में कहा गया है कि जिन गलत लोगों को पीएम किसान सम्मान योजना के तहत पैसा आबंटित किया गया है उसमें दो कैटेगरी शामिल हैं।

गुजरात- उत्तर प्रदेश में भी लाखों अपात्र किसान बने लाभार्थी

 

एक कैटेगरी ऐसी है जिसमें लाभार्थी किसान पीएम किसान योजना की योग्यता ही पूरी नहीं करते और दूसरे वो किसान जो इनकम टैक्स भरते हैं। आरटीआई से जानकारी मांगने वाले वेंकटेश का कहना है कि पंजाब, असम, महाराष्ट्र, गुजरात और उत्तर प्रदेश में ऐसे किसान ज्यादा हैं। पंजाब इस मामले में सबसे ऊपर है। पंजाब में 4.74 लाख गलत लोगों के खातों में पीएम किसान सम्मान योजना के पैसे भेजे गए हैं।

इसके बाद असम के 3.45 लाख, गुजरात के 1.64 लाख ऐसे किसान हैं जिन्हें पैसे ट्रांसफर किए गए, लेकिन वो इस योजना के लिए पात्र नहीं हैं। आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने 2019 में चुनाव से कुछ समय पहले पीएम किसान सम्मान योजना शुरू की थी। इसके तहत योजना के मापदंड पूरे करने वाले किसानों को छह हजार रुपये की राशि दी जाती है। यह राशि तीन किस्तों में खाते में ट्रांसफर होती है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Top : News

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष


HP : Board


सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है