×

‘OTT और सोशल मीडिया गाइडलाइन्स के लिए हमें विदेशों से भी बधाई मिली’

‘OTT और सोशल मीडिया गाइडलाइन्स के लिए हमें विदेशों से भी बधाई मिली’

- Advertisement -

नई दिल्ली। सोशल मीडिया (Social Media) फेसबुक, ट्विटर, व्हाट्सऐप और ओटीटी प्लेटफॉर्म (OTT Platform) के लिए केंद्र सरकार नियम लाई है। ऐसे में सरकार पर कई तरह के सवाल भी उठ रहे हैं। कई तरह की शंकाएं भी लोगों के मन में हैं। इसी के जवाब में आज केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जवाड़ेकर (Prakash Javadekar) ने कहा है कि कंटेंट को लेकर हम सेंसरशिप नहीं लगा रहे हैं। हम तो केवल जानकारी ही मांग रहे हैं। सोशल मीडिया (Social Media) और ओटीटी प्लेटफॉर्म की गाइडलाइन बनाने पर केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर (Information and Broadcasting Minister Prakash Javadekar) का कहना है कि यह गाइडलाइन (OTT Guidelines) तो सभी ओटीटी प्लेटफॉर्म से बात करने के बाद ही बनाई गई है। केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री ने कहा कि हम सभी स्टेकहोल्डर को समान अधिकार देने के पक्षधर हैं।


यह भी पढ़ें : OTT-Social Media के लिए सरकार बनाए नियम, जानें अब कैसे कंट्रोल होगा कंटेंट

केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर (Prakash Javadekar) ने ओटीटी प्लेटफॉर्म और सोशल मीडिया को लेकर बनाई गई गाइडलाइन्स पर कहा है कि फिल्म और टीवी के लिए रेगुलेशन बॉडी होती हैं तो फिर ओटीटी के लिए क्यों कोई गाइडलाइन्स नहीं बनाई जा सकती हैं। प्रकाश जावड़ेकर ने साफ किया है कि ओटीटी प्लेटफॉर्म के लिए सेंसर सर्टिफिकेट जरूरी नहीं किया गया है। इसमें सिर्फ सेल्फ रेगुलेशन की ही बात कही गई है। इससें ओटीटी प्लेटफॉर्म को खुद ही यह बताना होगा कि जो कंटेंट आप दिखा रहे हैं उस फिल्म की कैटागरी कौन सी है। क्या यह सिर्फ व्यस्कों के लिए है या सभी इसे देख सकते हैं।

यह भी पढ़ें : कृषि कानूनों का विरोध : अब 100 रुपए लीटर दूध बेचेंगे किसान, BKU ने किया ऐलान

केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि ओटीटी प्लेटफॉर्म ( OTT Platform) को अपना कंटेंट खुद कैटेगराइज करना होगा। इसे बाहर से केटागराइज नहीं किया जा रहा। प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि थियेटर में बच्चों को एडल्ट फिल्में नहीं दिखाई जाती। इसी तरह के नियमों की ओटीटी प्लेटफॉर्म को भी तो व्यवस्था करनी चाहिए। केंद्रीय सूचना मंत्री के मुताबिक हमने कल हमने जैसे ही सोशल मीडिया और ओटीटी के लिए गाइडलाइन का ऐलान किया तो हमें सिर्फ देश ही नहीं दुनिया से भी बधाई संदेश मिले।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है