×

पर्वतारोही दल के घायल सदस्य रेस्क्यू, वायुसेना के हेलीकॉप्टर से अनाडेल पहुंचाए

पर्वतारोही दल के घायल सदस्य रेस्क्यू, वायुसेना के हेलीकॉप्टर से अनाडेल पहुंचाए

- Advertisement -

शिमला। रूपिन दर्रे पर फंसे पर्वतारोही दल (Mountaineer Team) के सदस्यों को सफलतापूर्वक निकाल लिया गया। यह जानकारी डीसी शिमला अमित कश्यप (DC Shimla Amit Kashyap) ने दी। उन्होंने कहा कि भारतीय वायु सेना (Indian Air Force) के हेलीकॉप्टर द्वारा रूपिन दर्रे से पर्वतारोही दल के दो घायल सदस्यों को सफलतापूर्वक निकाल लिया गया। उन्होंने कहा कि दल के कुल 10 सदस्यों में से दो महिलाओं को निकाला गया। इनमें से एक महिला के घुटने में चोट आई है, जबकि दूसरी महिला हाईपोथर्मिया से पीड़ित है। उन्होंने कहा कि भारतीय वायु सेना के हेलीकॉप्टर ने इन्हें शिमला स्थित अनाडेल मैदान छोड़ा, जहां से इन्हें उपचार के लिए अस्पताल (Hospital) ले जाया गया। अमित कश्यप ने कहा कि दल के शेष सदस्य अपने आगे के अभियान पर निकल गए हैं।


यह भी पढ़ेंः किन्नौरः सांगला में फंसा पर्वतारोही दल, निकालने में जुटा वायु सेना का हेलीकॉप्टर

उन्होंने कहा कि दोनों महिलाओं ने त्वरित बचाव कार्रवाई के लिए जिला प्रशासन एवं हिमाचल प्रदेश सरकार (Himachal Pradesh Govt) का आभार व्यक्त किया है। अमित कश्यप ने पर्वतारोहियों एवं ट्रैकर्ज से आग्रह किया है कि वे ऐसे विभिन्न अभियानों पर जाने से पूर्व संबंधित उपमंडलाधिकारी को अवश्य सूचित करें। उन्होंने कहा कि पर्वतारोहियों एवं टैकर्ज की सुरक्षा के लिए आवश्यक है कि वे इस संबंध में नियमों का पालन करें और सभी औपचारिकताओं को पूर्ण कर ही अभियान पर निकलें।

हिमाचल अभी अभी Mobile App का नया वर्जन अपडेट करने के लिए इस link पर Click करें ….

उन्होंने कहा कि उपमंडलाधिकारी रोहड़ू एवं उपमंडलाधिकारी डोडरा-क्वार को निर्देश दिए गए हैं कि वे इस संबंध में आवश्यक कार्रवाई सुनिश्चित बनाएं। पर्वतारोहियों एवं ट्रैकर्ज को पूर्ण स्वास्थ्य जांच एवं उचित फिटनेस प्रमाण-पत्र के उपरांत ही अभियान पर भेजा जाए। डीसी ने कहा कि हिमाचल प्रदेश के मुख्य सचिव बीके अग्रवाल इस संबंध में उत्तराखंड के अपने समकक्ष को पत्र लिखकर आग्रह करेंगे कि उत्तराखंड से भी हिमाचल में पर्वतारोहण एवं ट्रैकिंग के लिए आने वाले पर्वतारोहियों को पूर्ण स्वास्थ्य जांच एवं औपचारिकताएं पूरी कर ही भेजा जाए।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है