Covid-19 Update

2,00,043
मामले (हिमाचल)
1,93,428
मरीज ठीक हुए
3,413
मौत
29,821,028
मामले (भारत)
178,386,378
मामले (दुनिया)
×

केरल में विकसित की गई 2 घंटे के भीतर Corona की पुष्टि करने वाली टेस्ट किट, कीमत बेहद कम

केरल में विकसित की गई 2 घंटे के भीतर Corona की पुष्टि करने वाली टेस्ट किट, कीमत बेहद कम

- Advertisement -

नई दिल्ली। भारत में जारी कोरोना संकट के बीच एक अच्छी खबर सामने आई है। दरअसल केरल स्थित एक मेडिकल संस्थान ने मात्र दो घंटे में कोविड-19 की पुष्टी कर सकने वाली जांच किट विकसित करने में सफलता हासिल की है। इस बात की पुष्टी केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने की है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने बताया है कि केरल के श्री चित्रा ट्रिब्यूनल इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज़ ऐंड टेक्नोलॉजी (Sree Chitra Tirunal Institute for Medical Sciences & Tech, Trivandrum) ने कोरोना वायरस के लिए डॉयग्नोस्टिक टेस्ट किट विकसित की है जो 2 घंटे के अंदर संक्रमण की पुष्टि कर सकती है। हर्षवर्धन ने बताया कि एक मशीन के ज़रिए एक बैच में 30 सैंपलों की जांच हो सकती है।

यह भी पढ़ें: COVID-19 महामारी हमारे लिए सिर्फ चुनौती ही नहीं बल्कि अवसर भी है: राहुल गांधी

इस बारे में जानकारी देते हुए हर्षवर्धन ने ट्वीट किया, ‘तिरूवनंतपुरम के संस्थान द्वारा विकसित की गई जांच किट 10 मिनट में कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण का पता लगा सकती है और नमूना लेने से लेकर नतीजे आने तक में दो घंटे से भी कम समय लगेगा।’ विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग ने कहा है कि अलाप्पुझा स्थित राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान में किए गए परीक्षण में यह प्रदर्शित हुआ कि यह जांच किट आरटी-पीसीआर का उपयोग कर की गई जांच के नतीजों की तरह ही शत प्रतिशत समान और सटीक नतीजे देता है। यह जांच किट ऐसे वक्त विकसित की गई है जब भारत कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों का तेजी से पता लगाने के लिए विदेशों से जांच किट मंगाने की गति को तेज करने पर विचार कर रहा है और अन्य देशों से जांच किट खरीद रहा है।

विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग ने कहा कि नई जांच किट किफायती है क्योंकि हर जांच की लागत में प्रयोगशाला (लैब) को 1,000 रुपये की लागत आएगी, जो मौजूदा जांच की न्यूनतम लागत से कम है। गौरतलब है कि विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के तहत आने वाला तिरूवनंतपुरम स्थित यह संस्थान स्वदेशी ‘हार्ट वाल्व’ जैसे नवोन्मेष को लेकर भी जाना जाता है जो कम लागत वाला रहा है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है