×

भारत में मिल रहे कोरोना के म्यूटेंट वेरिएंट, होली के लिए सख्ती बरतने के निर्देश जारी

देश में पिछले 24 घंटे में 47 हजार 262 नए कोरोना केस

भारत में मिल रहे कोरोना के म्यूटेंट वेरिएंट, होली के लिए सख्ती बरतने के निर्देश जारी

- Advertisement -

नई दिल्ली। भारत में कोरोना (Corona) के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। महाराष्ट्र में तो हालात बेकाबू से होते जा रहे हैं। महाराष्ट्र (Maharashtra) के कई इलाकों में संपूर्ण लॉकडाउन भी लगाया गया है। उधर, अब कोरोना के नए स्ट्रेन ने भी भारत की चिंता बढ़ाई है। इसके साथ ही केंद्र ने त्योहारों (Festivals) को लेकर भी राज्यों को निर्देश जारी किए हैं और सख्ती बढ़ाने को कहा है ताकि भीड़ को इकट्ठा होने से रोका जा सके। इसके अलावा देश में पिछले 24 घंटे में 47 हजार 262 लोग कोरोना से संक्रमित हुए हैं। ताजा आंकड़ों के साथ कुल संक्रमित लोगों की संख्या एक करोड़ 17 लाख से अधिक हो गई है।


यह भी पढ़ें:#HPCorona : ऊना में कोरोना ने तोड़े पुराने रिकार्ड, 7 दिन में आंकड़ा 400 के पार, जाने पूरी रिपोर्ट

इसके साथ ही केंद्रीय मंत्रालय ने एक और खुलासा किया है। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक देश के 18 राज्यों में कोरोना वायरस का एक नया डबल म्यूटेंट वैरिएंट (Corona New Variant) लोगों में मिला है। इसके साथ ही स्वास्थ्य मंत्रालय (Ministry of Health) का कहना है कि अभी तक के आंकड़ों से यह साफ नहीं हुआ है कि देश में कोरोना संक्रमण (Corona Infection) के बढ़ने और वायरस के नए वैरिएंट (New Variant) के बीच कोई संबंध है। हालांकि स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि कोरोना के नए वेरिएंट के अभी भी पर्याप्त मामले नहीं मिले हैं, लेकिन बताया जा रहा है कि कोरोना का वैरिएंट शरीर के इम्यून सिस्टम यानी प्रतिरक्षा तंत्र से बचकर संक्रमण को बढ़ाता है।

कोरोना वायरस (Corona Virus) का नया म्यूटेशन 15 से 20 फीसदी नमूनों में पाया गया है। चिंता की बात यह है कि कोरोना का यह वेरिएंट पहले के वैरिएंट से मेल ही नहीं खाता है। अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के देश आने पर और अन्य कोरोना मरीजों से लिए गए नमूनों की जीनोम सीक्वेंसिंग (Genome Sequencing) और इसके विश्लेषण से पता चला है कि फिलहाल इस वैरिएंट से संक्रमित लोगों की संख्या 10 है। उधर, गृह मंत्रालय ने बीते मंगलवार को महामारी (Pandemic) के प्रभावी नियंत्रण के लिए दिशा-निर्देश भी जारी किए थे। यह निर्देश पहली अप्रैल से 30 अप्रैल तक लागू होंगे।

यह भी पढ़ें: एनवी रमन्ना होंगे देश के अगले मुख्य न्यायाधीश, एसए बोबडे ने कानून मंत्रालय को भेजा नाम

इसके अलावा नी गाइडलाइन के मद्देनजर यूनियन हेल्थ एडिशनल सेक्रेटरी (Union Health Additional Secretary) ने सभी राज्यों के सीएम और केंद्र शासित प्रदेश के प्रशासनिक अधिकारियों को पत्र लिखा है कि वो स्थानीय स्तर पर सख्ती करें और कोरोना से संबंधित नियमों (Corona related Regulations) का पालन करवाएं, ताकि त्योहारों के मौके पर भीड़ ना जमा हो पाए। देश में कोरोना के लगातार बढ़ते संक्रमण और ऐसे में होली (Holi), शब -ए -बारात, ईद उल फितर (Eid ul Fitr) और बिहू जैसे त्योहारों के नजदीक होने के कारण संक्रमण को बढ़ने से रोकने के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय (Ministry of Health) की ओर से नई गाइडलाइन जारी की गई है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है