Covid-19 Update

2,86,414
मामले (हिमाचल)
2,81,601
मरीज ठीक हुए
4122
मौत
43,502,429
मामले (भारत)
554,235,320
मामले (दुनिया)

330 रुपए में करवाएं दो लाख का इंश्योरेंस कवर, कोरोना से मौत पर भी नॉमिनी को मिलेगा पैसा

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना एक टर्म इंश्योरेंस प्लान, जल्द उठाएं लाभ

330 रुपए में करवाएं दो लाख का इंश्योरेंस कवर, कोरोना से मौत पर भी नॉमिनी को मिलेगा पैसा

- Advertisement -

जानलेवा कोरोना (Corona) से हर किसी को अपना व अपने परिवार की चिंता सता रही है। छोटी सी बीमारी पर कोरोना का डर हावी हो रहा है। ऐसे में आप टर्म इंश्योरेंस (Term Insurance) के जरिए अपने परिवार को आर्थिक सुरक्षा दे सकते हैं। अगर आप महंगे प्रीमियम (Premium) के कारण इंश्योरेंस नहीं ले पा रहे हैं तो आप केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना का लाभ ले सकते हैं। ये बीमा योजना केंद्र सरकारद्वारा चलाई जा रही है। योजना में लाभार्थी की किसी भी प्रकार से मौत पर नॉमिनी (Nominee) या परिवार को 2 लाख रुपए की राशि मिलती है। यानी अगर किसी व्यक्ति की कोरोना से भी मौत होती है तो बीमित व्यक्ति के नॉमिनी या परिवार को बीमा की 2 लाख रुपए मिलेंगे।

यह भी पढ़ें-इस सस्ती स्कीम से घर के सपने को पूरा करेगा यह बैंक, जानें डिटेल


ये है एक टर्म इंश्योरेंस प्लान

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana) एक टर्म इंश्योरेंस प्लान है। टर्म इंश्योरेंस में पॉलिसी लेने वाले की मौत के बाद ही लाभ मिलता है। यदि पॉलिसीधारक समय पूरा होने के बाद ठीक-ठाक रहता है तो उसे कोई लाभ नहीं मिलता है।

सालाना 330 रुपए का देना होगा प्रीमियम

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना का लाभ लेने के लिए हर साल 330 रुपए का प्रीमियम देना होता है। प्रीमियम की यह राशि 25 मई से 31 मई के दौरान अपने आप खाते से ले ली जाएगी। इसके लिए आवेदक को अपनी सहमति देनी होगी।

पहली जून से 31 मई होता है कवर पीरियड

पहली जून से 31 मई इसका कवर पीरियड (Cover Period) होता है। इसका मतलब यह हुआ कि प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना पॉलिसी किसी भी तारीख को खरीदी गई हो, पहले साल के लिए उसका कवरेज अगले साल 31 मई तक ही होगा। इसमें रिस्क कवर स्कीम में इनरोलमेंट (Enrollment) करवाने के 45 दिन बाद से मिलता है।

बैंक अकाउंट होना जरूरी

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक के पास एक बैंक खाता होना चाहिए। यह बैंक खाता सरकारी या प्राइवेट बैंक (Private Bank) में हो सकता है। इसके बाद आवेदक को प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन करना होगा।

कैसे मिलता है इंश्योरेंस क्लेम

नॉमिनी को उस इंश्योरेंस कंपनी या बैंक में क्लेम करना होताए जहां संबंधित व्यक्ति का इंश्योरेंस था। डेथ सर्टिफिकेट (Death Certificate) जमा करना होगा। डिस्चार्ज रिसिप्ट के साथ ही दूसरे जरूरी कागजात देने होते हैं।

कहां से ले सकते हैं इसका लाभ

यह स्कीम एलआईसी (LIC) के साथ ही दूसरी प्राइवेट लाइफ इंश्योरेंस कंपनियों के जरिए चलाई जाती है। व्यक्ति अपने बैंक में जाकर भी जानकारी ले सकता है, कई बैंकों का इंश्योरेंस कंपनियों के साथ टाइअप हैं।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है