हिमाचल प्रदेश चुनाव परिणाम 2022

BJP

25

INC

40

अन्य

3

हिमाचल प्रदेश चुनाव परिणाम 2022 लाइव

3,12, 506
मामले (हिमाचल)
3, 08, 258
मरीज ठीक हुए
4190
मौत
44, 664, 810
मामले (भारत)
639,534,084
मामले (दुनिया)

साल के 12 रुपए में करवाएं यह बीमा, खाते से अपने आप कट जाएगा प्रीमियम

कोरोना काल में अपने परिवार के सुरक्षित भविष्य के लिए लें यह पॉलिसी

साल के 12 रुपए में करवाएं यह बीमा, खाते से अपने आप कट जाएगा प्रीमियम

- Advertisement -

नई दिल्ली। कोरोना (Coeona) की दो लहरों ने जिस प्रकार अपना कहर मचाया है, उससे लोगों को अपनों के भविष्य की चिंता सताने लगी है। इस अवधि में बीमा (Insurance) करवाने वालों की तादाद भी बढ़ी है, लेकिन हर किसी के लिए बीमा लेना इतना भी आसान नहीं है, क्योंकि प्रीमियम के तौर पर जेब पर भी अच्छी खासी मार पड़ती है। अगर आप बीमा लेने की सोच रहे हैं वो भी कम खर्च में तो आपके लिए केंद्र की प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (Prime Minister’s Security Insurance Scheme) एक बेहतर विकल्प है। इस बीमा योजना के तहत आप सालाना सिर्फ 12 रुपए जमा करके 2 लाख रुपए का एक्सिडेंटल इंश्योरेंस (Accidental Insurance) पा सकते हैं। आइए जानते हैं इसके बारे में डिटेल्स।

यह भी पढ़ें:अब मोबाइल नंबर से मिलेगा लोन, होगा 8 लाख रुपए का फायदा, ऐसे करें अप्लाई

जानें क्या है प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना

इस स्कीम के तहत बीमा लेने वाले की एक्‍सीडेंट में मौत होने या पूरी तरह से अपंग होने पर दो लाख रुपए का दुर्घटना बीमा मिलता है। स्‍थायी रूप से आंशिक अपंग होने पर 1 लाख रुपए का कवर मिलता है। इस स्कीम (Scheme) का सालाना प्रीमियम महज 12 रुपए है। बता दें कि मई महीने के अंत में इसका प्रीमियम जमा किया जाता है। सबसे खास बात कि आपके बैंक (Bank) खाते से 31 मई को यह राशि खुद ही कट जाती हैए इसलिए ध्यान रखें कि अगर आपने पीएमएसबीवाई (PMSBY)ली है तो अपना बैंक अकाउंट खाली न रखें।

नॉमिनी के खाते में होगा भुगतान

क्लेम (Claim) की राशि का भुगतान घायल या डिसेबल होने की स्थिति में बीमित व्यक्ति के खाते में होगा। दुर्घटना में मृत्यु होने पर नॉमिनी के खाते में भुगतान किया जाएगा। सड़क (Road), रेल या ऐसे ही किसी अन्य एक्सीडेंट, पानी में डूबने, अपराध में शामिल होने से मौत के मामले में पुलिस (Police) रिपोर्ट करना जरूरी होगा। सांप के काटने, पेड़े से गिरने जैसे हादसों में क्लेम हॉस्पिटल के रिकॉर्ड के आधार पर मिल जाएगा।

ऐसे करा सकते हैं रजिस्‍ट्रेशन

पीएमएसबीवाई में रजिस्ट्रेशन (Registration) कराने के लिए कि‍सी भी बैंक में आवेदन किया जा सकता है। चाहें तो बैंक मि‍त्र या बीमा एजेंट की भी मदद ले सकते हैं। बता दें कि सरकारी बीमा कंपनियां और कई प्राइवेट बीमा कंपनियां बैंकों के साथ मिलकर इन स्‍कीम्‍स की पेशकश कर रही हैं। प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना एक साल तक वैध रहती है। इसके बाद आपको हर साल इसे रिन्यू करवाना होता है।

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है