Covid-19 Update

1,61,072
मामले (हिमाचल)
1,24,434
मरीज ठीक हुए
2348
मौत
24,965,463
मामले (भारत)
163,750,604
मामले (दुनिया)
×

Mandi में संभल कर चलाना गाड़ी, अब सीसीटीवी कैमरे काटेंगे चालान

इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम

Mandi में संभल कर चलाना गाड़ी, अब सीसीटीवी कैमरे काटेंगे चालान

- Advertisement -

मंडी। अगर आप मंडी (Mandi) शहर में गाड़ी चला रहे हैं और यह सोच रहे हैं कि पुलिस को चकमा देकर यातायात नियमों का उल्लंघन कर देंगे तो अब इस बात को भूल जाइए। क्योंकि अब मंडी शहर में पुलिस (Police) वाले कम और सीसीटीवी (CCTV) कैमरे ज्यादा चालान काटेंगे। सीएम जयराम ठाकुर (CM Jai Ram Thakur) द्वारा कुछ समय पूर्व पुलिस लाइन मंडी में शुरू किए गए इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम (Integrated Traffic Management System) को आज से शहर में लागू कर दिया गया है। एनआईसी (NIC) और वाहन ऐप के साथ इसे पूरी तरह से जोड़ने के बाद अब इसे सुचारू रूप दे दिया गया है।


यह भी पढ़ें: Himachal: कार का कर दिया बिना हेलमेट का चालान, बड़ी दिलचस्प है खबर-पढ़ें

पुलिस लाइन मंडी में इसका कंट्रोल रूम बनाया गया है, जहां पर 24 घंटे एक टीम बैठकर यह मॉनिटर करेगी कि कौन वाहन चालक यातायात नियमों की अवहेलना कर रहा है। जैसे ही आपने यातायात नियमों की अवहेलना की, वैसे ही आपका चालान जरनेट होकर सीधे आपके मोबाइल (Mobile) पर मैसेज के माध्यम से पहुंच जाएगा। यातायात नियमों में हर प्रकार के चालान काटने का प्रावधान इस व्यवस्था के तहत किया गया है। फिर चाहे आप ओवर स्पीड हो, बिना हेल्मेट, नो पार्किंग (No Parking) या फिर गलत ओवरटेक कर रहे हों। एसपी मंडी शालिनी अग्निहोत्री ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि यह व्यवस्था आज से शहर में लागू कर दी गई है।


यहीं नहीं पुलिस के इस सिस्टम से शहर में पैदल चलने वालों को भी सुरक्षा मिलेगी। हालांकि गुनहगारों को पकड़ने के लिए यह सिस्टम पहले से ही कार्य कर रहा है, लेकिन चालान वाली व्यवस्था इसमें अब शामिल की गई है। एसपी मंडी शालिनी अग्निहोत्री (SP Mandi Shalini Agnihotri) ने बताया कि शहर के लोगों को 15 दिन तक सिर्फ अलर्ट के संदेश आएंगे और उन्हें सिर्फ सूचित किया जाएगा, जबकि 20 मई के बाद चालान जनरेट होना शुरू हो जाएंगे। यह चालान ट्रैफिक एक्ट के तहत ही होंगे। बता दें कि इस सिस्टम के साथ अब भारत सरकार की वाहन वेबसाइट (Website) का सारा डाटा लिंक कर दिया गया है। कैमरे आपकी गाड़ी की नंबर प्लेट को स्कैन करेंगे और वहां पर गाड़ी की सारी डिटेल आ जाएगी, जिसके आधार पर ही चालान जरनेट होगा।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है