Covid-19 Update

2,01,054
मामले (हिमाचल)
1,95,598
मरीज ठीक हुए
3,446
मौत
30,082,778
मामले (भारत)
180,423,381
मामले (दुनिया)
×

हिमाचल में पहली बार शुरू हुई इंटर कॉलेज महिला क्रिकेट चैंपियनशिप

हिमाचल में पहली बार शुरू हुई इंटर कॉलेज महिला क्रिकेट चैंपियनशिप

- Advertisement -

सुंदरनगर। एचपीयू के इतिहास में एक और नया कदम जुड़ गया है, हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी ने महिला क्रिकेट को बढ़ावा देने के लिए वीरवार को महाराजा लक्ष्मण सेन मेमोरियल कॉलेज सुंदरनगर में तीन दिवसीय प्रदेश की प्रथम इंटर कॉलेज महिला क्रिकेट चैंपियनशिप का आगाज किया। प्रतियोगिता में एसडीएम सुंदरनगर राहुल चौहान ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की और सभी को प्रतियोगिता की बधाई दी। चैंपियनशिप में सभी मैच 20-20 ओवर के होंगे। हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के इतिहास में पहली बार महिला क्रिकेट शुरू कर चैंपियनशिप का आयोजन किया जा रहा है।

प्रदेश विश्वविद्यालय प्रबंधन कई वर्षों से महिला क्रिकेट को लेकर प्रयत्नशील था, जिसे अब वर्षों के अथक प्रयासों के बाद इस प्रकार की प्रदेश की प्रथम महिला क्रिकेट चैंपियनशिप के रूप में क्रियान्वित किया है। अभी तक प्रदेश विश्वविद्यालय में 16 कॉलेज की महिला क्रिकेट टीमें के नाम दर्ज हैं, जिनमें 8 टीमें इस चैंपियनशिप में भाग लेने सुंदरनगर आईं हैं। महिला इंटर कॉलेज चैंपियनशिप करवाने का लक्ष्य ग्रामीण क्षेत्रों से कालेज में पढ़ने आई लड़कियों को एचपीसीए, अंतरराष्ट्रीय व राष्ट्रीय स्तर पर अपना हुनर दिखाने का मौका मिले।


चैंपियनशिप में 29 सितंबर को आयोजित होने वाले ट्राइल के उपरांत बेस्ट-16 महिला खिलाड़ी इंटर यूनिवर्सिटी प्रतियोगिता में प्रदेश विश्वविद्यालय का प्रतिनिधित्व करेंगे। प्रतियोगिता का पहला मैच एमएलएसएम कॉलेज सुंदरनगर और बंजार कॉलेज के बीच हुआ, जिसमें एमएलएसएम कॉलेज ने बंजार कॉलेज को 9 विकेट से हरा कर अगले दौर में प्रवेश किया और दूसरा मैच बनीखेत व कुल्लू कॉलेज के बिच हुआ, जिस में कुल्लू ने बनीखेत को 9 विकेट से हराया।

एससीएम राहुल चौहान ने कहा कि आज एक बहुत बड़ा दिन है कि प्रदेश के इतिहास में कॉलेज स्तर की महिला क्रिकेट शुरू हुई है। उन्होंने कहा कि बच्चे तीन या चार साल के लिए कॉलेज में आते हैं और कॉलेज का समय लाइफ का सब से अच्छा समय होता है और सभी अपने सपने पूरे करने के लिए कॉलेज आते हैं और आज का समय ऐसा है, लेकिन कुछ बच्चे गरीबी की वजह से कॉलेज नहीं आ पाते। उन्होंने कहा की कॉलेज का समय सपने देखने और उन्हें मेहनत कर पूरा करने का है।

यूनिवर्सिटी आब्जर्वर डॉ. राज कुमार ने कहा कि कॉलेज में महिला क्रिकेट को बढ़ावा देने के लिए क्रिकेट से जुड़े लोग लंबे समय से महिला क्रिकेट को शुरू करना चाहते थे, ताकि हिमाचल के बच्चे हिमाचल में खेल कर प्रदेश का नाम रोशन करें और आज उस में कामयाबी मिली है। उन्होंने कहा कि महिला क्रिकेट को बढ़ावा देने का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण स्तर की प्रतिभा को ऊपर लाना है और कॉलेज की महिला खिलाड़ियों को हिमाचल क्रिकेट एसोसिएशन की तरफ से खिलाना है, ताकि वे प्रदेश व देश का नाम रोशन कर सकें। वहीं, इस प्रतियोगिता के आधार पर बेहतर 16 खिलाड़ियों को हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी की तरफ से खेलने का मौका दिया जाएगा।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है