×

कुलभूषण जाधव मामले में आज फैसला सुनाएगा अंतरराष्‍ट्रीय कोर्ट

कुलभूषण जाधव मामले में आज फैसला सुनाएगा अंतरराष्‍ट्रीय कोर्ट

- Advertisement -

नई दिल्ली। पाकिस्तान (Pakistan) की जेल में बंद भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव के मामले (Kulbhushan Jadhav case) में इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस (International court of justice) बुधवार यानी आज फैसला सुनाएगा। पूरे देश की नजरें इस फैसले पर रहेगी जो शाम 6:30 बजे सामने आएगा।


पाकिस्तान ने जाधव को अभी तक कांसुलर एक्सेस नहीं दी है। इसी मामले को लेकर भारत ने 2017 में अंतरराष्ट्रीय कोर्ट का रुख किया था। बता दें कि पाकिस्तान ने जाधव को मृत्युदंड दिया है। जाधव एक रिटायर्ड भारतीय नौसेना अधिकारी हैं। उन्हें पाकिस्तान की सैन्य अदालत ने जासूसी और आतंकवाद के आरोप में अप्रैल 2017 में मौत की सजा सुनाई थी।

 

यह भी पढ़ें: कैबिनेट : वाटर गार्ड, पैरा फिटर और पैरा पंप ऑपरेटर का मानदेय बढ़ा

 

ICJ द्वारा सुनाए जाने वाले इस फैसले पर भारत (India) और पाकिस्तान दोनों देश की निगाहें टिकी हुई है। यदि यह फैसला भारत के पक्ष में आया तो निश्चित तौर पर यह एक बड़ी जीत होगी। हालांकि जानकार ये भी मानते हैं कि अंतरराष्‍ट्रीय कोर्ट का फैसला मानने के लिए कोई भी देश बाधित नहीं है। दूसरी तरफ इसी वर्ष जनवरी में पाकिस्‍तान विदेश मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा था कि यदि फैसला भारत के पक्ष में आता है तो वह उसको मानने के लिए बाधित हैं।

आपको बता दें कि इस साल 18 से 21 फरवरी तक इस मामले पर कोर्ट में खुली सुनवाई हुई थी। पाकिस्तान का कहना है कि जासूसी के आरोप में उसने तीन मार्च 2016 को जाधव को बलूचिस्तान से गिरफ्तार किया जबकि भारत उसके दावे को खारिज करता आया है। भारत का कहना है कि नौसेना के अधिकारी रहे जाधव को ईरान से अगवा कर पाकिस्तान लाया गया। जाधव का ईरान में अपना कारोबार है।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है