Covid-19 Update

58,800
मामले (हिमाचल)
57,367
मरीज ठीक हुए
983
मौत
11,137,922
मामले (भारत)
115,172,098
मामले (दुनिया)

भव्य शोभायात्रा के साथ शुरू हुआ International Shivratri Festival

भव्य शोभायात्रा के साथ शुरू हुआ International Shivratri Festival

- Advertisement -

मंडी। भव्य शोभायात्रा के साथ मंडी का सात दिवसीय अंतरराष्ट्रीय शिवरात्रि महोत्सव (International Shivaratri Festival) शुरू हो गया। सीएम जयराम ठाकुर (CM Jairam Thakur) ने भी इस महोत्सव में बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। सबसे पहले उन्हें पारंपरिक पगड़ी पहनाई गई और उपरांत इसके सीएम राज माधव राय मंदिर पहुंचे। यहां पर राज माधव राय की विधिवत पूजा अर्चना करने के बाद शिवरात्रि महोत्सव की शोभायात्रा शुरू हुई। शोभायात्रा में जिला भर से आए प्रमुख देवी-देवताओं ने शिरकत की। वहीं स्थानीय और बाहर से आए लोग भी बड़ी संख्या में मौजूद रहे। राज माधव राय मंदिर से शुरू हुई शोभायात्रा पड्डल मैदान में जाकर संपन्न हुई जहां सीएम ने इस महोत्सव के विधिवत शुभारंभ का ऐलान किया। इस महोत्सव में जहां हमें अपनी प्राचीन संस्कृति की झलक देखने को मिलती है वहीं भावी पीढ़ी को भी अपनी संस्कृति से रूबरू होने का मौका मिलता है।

यह भी पढ़ें: Jai Ram सरकार ने Kangra को ब्रिक्स से बाहर कर किया कुठाराघात, देखें Video


जयराम ठाकुर ने बताया कि यह वर्ष हिमाचल प्रदेश के पूर्ण राज्यत्व का 50वां वर्ष है और इस बार शिवरात्रि महोत्सव को इसी थीम पर आयोजित किया जा रहा है। उन्होंने सभी को इस महोत्सव की बधाई दी और सभी से इसमें शामिल होने का आग्रह किया। वहीं इस बार के महोत्सव में राजाओं के जमाने की परंपरा का निर्वहन होते भी दिखाई दिया। राजाओं के समय में राज परिवार और अन्य मेहमान खुले आसमान के नीचे पगडि़यां बांधते थे, लेकिन महोत्सव की बागडोर प्रशासन के पास आ जाने से पगड़ी बांधने की प्रथा डीसी के कक्ष में होने लग गई थी। इस बार खुले आसमान के नीचे शामियाना लगाकर सीएम सहित सभी मेहमानों को पगडि़यां बांधी गई। सीएम जयराम ठाकुर ने इसके लिए प्रशासन को बधाई दी और इस नई पहल को बेहतर बताया।


इससे पहले सीएम जयराम ठाकुर ने मंडीवासियों को करोड़ों की सौगातें दी हैं। एक तरफ उन्होंने मंडी (Mandi) जिले की बल्ह विधानसभा के चक्कर 16.31 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित होने वाले मिल्कफेड के 50,000 लीटर क्षमता के दुग्ध प्रसंस्करण संयंत्र की आधारशिला रखी, वहीं नेरचौक स्थित श्री लाल बहादुर शास्त्री राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय में 45 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाले टर्सरी कैंसर केयर सेंटर का शिलान्यास किया। इसके साथ ही राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला मैरामसीत में विज्ञान की कक्षाएं शुरू करने और नेरचौक में फायर स्टेशन खोलने की भी घोषणा की। उन्होंने लेदा में 1.75 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र भवन का भी उद्घाटन किया।


सीएम ने शहर के नजदीक झमाड़ की बाग में 3.80 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित फायर स्टेशन भवन का उद्घाटन भी किया। सीएम जय राम ठाकुर ने छात्रों को बेहतर शिक्षा प्रदान करने के लिए आज वल्लभ राजकीय महाविद्यालय मंडी में ‘वर्चुअल क्लास रूम’ सुविधा का लोकार्पण किया। सीएम ने वर्चुअल क्लास रूम के माध्यम से कोटली, धर्मपुर, लंबाथाच, थाची, निहरी और डैहर महाविद्यालयों के शिक्षकों और छात्रों के साथ संवाद किया। उन्होंने श्रीनिवास रामानुजन स्टूडेंट डिजिटल योजना के तहत मेधावी छात्रों को लैपटॉप भी प्रदान किए। इस अवसर पर सीएम द्वारा बीस छात्रों को लैपटॉप प्रदान किए गए।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group…

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है