Covid-19 Update

1,61,072
मामले (हिमाचल)
1,24,434
मरीज ठीक हुए
2348
मौत
25,227,970
मामले (भारत)
164,275,753
मामले (दुनिया)
×

स्वर्णिम हिमाचल की थीम पर होगा इस बार का अंतरराष्ट्रीय Shivratri मेला, 11 को होगा आगाज

12 मार्च को निकलेगी पहली जलेब, 6 सांस्कृतिक संध्याएं भी होंगी

स्वर्णिम हिमाचल की थीम पर होगा इस बार का अंतरराष्ट्रीय Shivratri मेला, 11 को होगा आगाज

- Advertisement -

मंडी। हिमाचल के मंडी (Mandi) जिला में मनाया जाने वाला अंतरराष्ट्रीय शिवरात्रि महोत्सव (International Shivratri fair) इस बार हिमाचल के पूर्ण राज्यत्व के 50 साल की स्वर्णिम यात्रा पर केंद्रित होगा। मेले के सभी आयोजनों के साथ स्वर्णिम (Swarnim) शब्द जुड़ा रहेगा। इस बार मेले को भी स्वर्णिम अंतरराष्ट्रीय शिवरात्रि मेला 2021 ( Swarnim International Shivratri Fair 2021) लिखा जाएगा। यह जानकारी डीसी एवं शिवरात्रि मेला समिति के अध्यक्ष ऋग्वेद ठाकुर ने दी है। शनिवार को डीसी मंडी की अध्यक्षता में मेले के आयोजन के संबंध में हुई मेला समिति की आम सभा की बैठक कई फैसले लिए गए। बैठक में फैसला लिया गया कि हिमाचल के मंडी जिला में मनाया जाने वाला अंतरराष्ट्रीय शिवरात्रि मेला 2021 इस बार पूरी धूमधाम और भव्यता के साथ मनाया जाएगा।


यह भी पढ़ें: स्वर्णिम हिमाचल समारोह में Jai Ram ने याद किए पूर्व सीएम, नड्डा को लेकर कही यह बात


 

डीसी मंडी (DC Mandi) ने बताया कि इस बार शिवरात्रि 11 मार्च को है। महोत्सव के दौरान पहली जलेब 12 मार्च को निकाली जाएगी। दूसरी जलेब 15 और तीसरी व अंतिम जलेब 18 मार्च को निकाली जाएगी। उन्होंने बताया कि इस बार मेले की थीम हिमाचल के पूर्ण राज्यत्व के 50 साल की स्वर्णिम यात्रा पर केंद्रित रहेगी। शिवरात्रि महोत्सव में पहले की तरह सभी गतिविधियां आयोजित की जाएंगी। महोत्वस के दौरान 12 से 17 मार्च तक 6 सांस्कृतिक संध्याएं (Cultural evenings) आयोजित की जाएंगी। इनमें कार्यक्रमों की विविधता व कलाकारों को लेकर संबंधित उपसमिति फैसला लेंगी। उन्होंने कहा कि महोत्सव में कोविड प्रोटोकॉल और एसओपी का पूरा पालन सुनिश्चित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि मेले में सभी 216 पंजीकृत देवी देवताओं को बुलाया जाएगा। इसको लेकर उन्हें निमंत्रण देने का कार्य भी शुरू कर दिया गया है। देवी देवताओं व उनके साथ आए देवलुओं के लिए सभी जरूरी प्रबंध किए जाएंगे। शनिवार को मंडी के विपाशा सदन में आयोजित इस बैठक में समिति के सरकारी व गैर सरकारी सदस्यों ने भाग लिया और कोरोना की छाया से निकल कर महोत्सव के सफल आयोजन के लिए अपने सुझाव दिए।

 

लोगों से सहयोग की अपील

डीसी ने महोत्सव के सफल आयोजन को लेकर सभी लोगों से सहयोग की अपील की। उन्होंने कहा कि लोगों के सहयोग से और उनके कोविड 19 (Covid-19) अनुरूप व्यवहार के चलते अब कोरोना की स्थिति नियंत्रण में है। हालांकि यह अब भी एक चुनौती है, जिससे निपटने के लिए प्रभावी एसओपी (SOP) बनाई जाएगी। इसमें लोगों से सहयोग व सहायता अपेक्षित है। उन्होंने आग्रह किया कि जिस प्रकार हर शिवरात्रि के आयोजन में लोग प्रशासन को बढ़ चढ़ कर सहयोग देते रहे हैंए इस बार भी सी तरह सहयोग व समर्थन करें। ऋग्वेद ठाकुर ने बताया कि अंतरराष्ट्रीय शिवरात्रि महोत्सव 2021 के दौरान सरकार द्वारा जारी कोरोना की सभी गाइडलाइंस का ध्यान रखा जाएगा साथ ही सभी कारदारों व देवलुओं को मास्क लगाना व सामाजिक दूरी का ध्यान रखना भी जरूरी होगा, ताकि संक्रमण का खतरा पैदा ना हो।

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है