Covid-19 Update

2,05,499
मामले (हिमाचल)
2,01,026
मरीज ठीक हुए
3,504
मौत
31,571,295
मामले (भारत)
197,365,402
मामले (दुनिया)
×

“इंटरनेट उपवास” छुड़वाएगा आपकी ये लत, जानिए क्यों पड़ रही जरूरत

“इंटरनेट उपवास” छुड़वाएगा आपकी ये लत, जानिए क्यों पड़ रही जरूरत

- Advertisement -

नई दिल्ली। आज के समय में लोग इंटरनेट के इतने आदी हो गए हैं कि हर वक्त फोन में बिजी रहते हैं। हाल ये है कि लोग बीमारियों का शिकार होते जा रहे हैं। ऐसे में लोग इंटरनेट की लत छुड़ाने के तरीके तलाश रहे हैं। इसके लिए लोग इंटरनेट उपवास (Internet fasting) का सहारा ले रहे हैं। बेंगलुरु में इसे डोपामाइन फास्टिंग का नाम दिया गया है, यानी कि वह उपवास जो कोई लत छुड़वाने के लिए रखा जाता है।


इस बारे में सर्विस फॉर हेल्दी यूज ऑफ टेक्नोलॉजी के प्रोफेसर डॉ. मनोज कुमार शर्मा बताते हैं, ‘मैं इस उपवास को डिजिटल फास्टिंग कहता हूं और इसके लिए अपने पेशेंट्स (Patients) को शुरू में ही बता देता हूं कि यह आदत इतनी आसानी से नहीं जाने वाली। इस आदत पर काबू पाने के लिए धीरे-धीरे इसकी लत को छोड़ना होगा। मैंने अभी तक जितने भी पेशेंट्स का इलाज किया है, उनमें से ज्यादातर की उम्र 15 से 24 साल के बीच थी। इसमें भी ज्यादातर लोगों को सोशल मीडिया, ऑनलाइन गेमिंग और पॉर्नोग्राफी की लत थी।

ध्यान देने वाली बात है कि इनमें से अधिकतर लोग आइटी सेक्टर (IT Sector) में काम करने वाले कर्मचारी थे।’ बकौल प्रफेसर मनोज शर्मा अभी तक वह 300 से ऊपर पेशेंट्स की जांच कर चुके हैं। डॉ. मनोज आगे कहते हैं, ‘हर हफ्ते तकनीकी लत से जुड़े 10 केस मेरे पास आते हैं। मानसिक परेशानियों के अलावा इस अडिक्शन के चलते लोगों को आंखों की समस्या, हाथ और बाजुओं में दर्द, हर समय थकावट जैसी दिक्कतें भी हो जाती हैं।’ यह लत कई बीमारियां पैदा करती है।

इंटरनेट उपवास की बात करें तो इसमें आपको फोन, लैपटॉप जैसी चीजों से दूरी बनाकर असली दुनिया का अनुभव लेना होता है। डोपामाइन नाम का यह उपवास आपके दिमाग को रीसेट करता है, लत से दूर करता है और आपको रोजमर्रा की जिंदगी में असली खुशी का अहसास कराता है। हालांकि इस तरह का उपवास पहले तो परेशान कर सकता है, लेकिन धीरे-धीरे इसके पॉजिटिव रिजल्ट (Positive result) भी सामने आते हैं।

हिमाचल की ताजा अपडेट Live देखनें के लिए Subscribe करें आपका अपना हिमाचल अभी अभी YouTube Channel… 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है