Covid-19 Update

1,35,782
मामले (हिमाचल)
99,400
मरीज ठीक हुए
1925
मौत
22,992,517
मामले (भारत)
159,607,702
मामले (दुनिया)
×

घर बैठे लाखों की कमाई करा देगा ये बिजनेस, लगाएं सिर्फ 10 हजार

घर बैठे लाखों की कमाई करा देगा ये बिजनेस, लगाएं सिर्फ 10 हजार

- Advertisement -

नई दिल्ली। अगर आप बेरोजगार हैं और नौकरी की तलाश में हैं तो यह खबर आपके लिए ही है। लेकिन यह कोइ नौकरी से संबंधित खबर ना होकर एक बिजनेस आइडिया की की खबर है। आज हम आपको एक ऐसे बिजनेस के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके जरिए आम सिर्फ 10 हजार रुपए लगाकर घर बैठे बड़े आराम से लाखों रुपए की कमाई कर सकते हैं।


इस बिजनेस को शुरू करने से पहले सिर्फ एक बात का पता लगाना जरूरी है की आपको कच्चा माल कहां मिलेगा, आपको माल कहां बेचना है। हम आपको बताने जा रहे हैं मोमबत्ती बनाने के कारोबार के बारे में। अब आप ये ना सोचने लगना कि हम आपको एक दो रुपए वाली मोमबत्ती बनाने का तरीका सिखाने वाले हैं। मोमबत्ती उत्पादन में डिजाइन के साथ कलर कॉम्बिनेशन की समझ होनी जरूरी है, पर इसकी मैन्युफैक्चरिंग को समझने के लिए ट्रेनिंग भी जरूरी है। यह एक ऐसा घरेलू बिजनेस है, जिसे कम पूंजी में भी शुरू किया जा सकता है।

इस बिजनेस में आप अपने परिवार के सहयोग से लाखों रुपए की कमाई बड़ी ही आसानी से कर सकते हैं। इसकी सबसे बड़ी खूबी है कि इसमें पूंजी डूबने का खतरा नहीं के बराबर है। इसके लिए आपको बहुत बड़ी जगह की भी जरूरत नहीं है। यह काम घर के किसी कोने में भी शुरू किया जा सकता है। कच्चे माल के रूप में दो चीजों की जरूरत पड़ती है़, सूत की बत्ती और मोम।

इसके अलावा जेल मोमबत्ती बनाने के लिए जेल, खुशबूदार मोमबत्ती के लिए कुछ खास तरह के परफ्यूम और इन्हें सजाने के लिए पत्थर, मोती, सितारे और थ्रेड, वैक्स पिघलाने के लिए बड़े बर्तन और चूल्हा व मोमबत्ती को विभिन्न आकारों में ढालने के लिए सांचों की जरूरत होती है।मोमबत्ती निर्माण का कोर्स करने के बाद अभ्यर्थी खुद का व्यवसाय कर सकता है। यही नहीं, बड़ी डिजाइनर कंपनियों में आप मोमबत्ती डिजाइनर बन सकते हैं। शुरुआती दौर में आप पंद्रह से बीस हजार कमा सकते हैं।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है