×

अब IRCTC दे रहा TDR के माध्यम से टिकट Cancel करने की सुविधा

अब IRCTC दे रहा TDR के माध्यम से टिकट Cancel करने की सुविधा

- Advertisement -

नई दिल्ली। यदि आप अपने RAC ( (Reservation Against Cancellation) टिकटों पर यात्रा करने के इच्छुक हैं तो अब IRCTC (Indian Railway Catering and Tourism Corporation) प्रस्थान समय से 30 मिनट पहले ऑनलाइन टीडीआर (टिकट जमा रसीद) के माध्यम से टिकट रद्दीकरण की सुविधा दे रहा है। यह बात IRCTC ने ट्वीट कर दी। टीडीआर फाइलिंग उन विशेष मामलों में ऑनलाइन भी की जा सकती है, जिनमें चार्ट तैयार हो गया हो लेकिन यात्री ट्रेन द्वारा यात्रा न कर सका हो। इसमें उपयोगकर्ता टीडीआर दर्ज कर सकते हैं और IRCTC द्वारा प्रदान की जाने वाली ट्रैकिंग सेवा के माध्यम से धनवापसी मामले की स्थिति भी ट्रैक कर सकते हैं। बता दें कि RAC टिकट भारतीय रेलवे की वो टिकट है जो यात्रा की निश्चितता सुनिश्चित करती है लेकिन बर्थ की गारंटी नहीं देती।


RAC / प्रतीक्षा-सूचीबद्ध या गैर-यात्रा टिकटों के बारे में जानने योग्य 5 चीजें:

  • RAC और प्रतीक्षा-सूचीबद्ध टिकटों के मामले में, धनवापसी तभी की जाएगी कंफर्मड टिकट बोर्डिंग स्टेशन पर ट्रेन के प्रस्थान करने के समय से आधा घंटा पहले रद्द किए जाने के लिए मौजूद हो।
  • बोर्डिंग स्टेशन पर इस तरह के मामले में टिकट रद्द कर दिया जाएगा और लागू रद्दीकरण शुल्क काटने के बाद धनवापसी की जाएगी।
  • यदि भारतीय रेलवे द्वारा ट्रेन रद्द की गई है, ट्रेन तीन घंटे से अधिक देर से चल रही है और यात्री ने यात्रा नहीं की, उचित कोच संलग्न नहीं होने पर किराये का अंतर, एसी की विफलता, उचित आईडी प्रमाण के बिना की गई यात्रा, गलत तरीके से टीटीई द्वारा किया गया चार्ज और यदि किसी व्यक्ति द्वारा आंशिक रूप से यात्रा की गई हो तो ई-टिकटों के मामले में टीडीआर फाइलिंग को यात्रा के बाद भी ऑनलाइन संसाधित किया जा सकता है।
  • यदि ट्रेन अपने निर्धारित समय से 3 घंटे से अधिक तक देरी से चलती है तो RAC और प्रतीक्षा-सूचीबद्ध टिकट रखने वाले यात्रियों को कोई रद्दीकरण शुल्क काटे बिना पूर्ण किराया वापस किया जाएगा। बशर्ते, ट्रेन के प्रस्थान के वास्तविक समय से पहले टिकट पेश कर दी गई हो।
  • ई-टिकट इंटरनेट के माध्यम से रद्द किया जाना चाहिए और किराया उसी खाते में वापिस किया जाएगा जिससे बुकिंग के वक्त लेनदेन हुआ था।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है