×

स्टोक्स की नसीहतः विकास को दलगत राजनीति से उठकर सामूहिक प्रयास पर बल

स्टोक्स की नसीहतः विकास को दलगत राजनीति से उठकर सामूहिक प्रयास पर बल

- Advertisement -

Vidya Stokes : सीएम वीरभद्र सिंह द्वारा पेश किए गए Budget
को जनहित का दिया करार

Vidya Stokes :  लोकिन्दर बेक्टा, शिमला। सिंचाई मंत्री विद्या स्टोक्स ने हिमाचल प्रदेश के विकास के लिए दलगत राजनीति से ऊपर उठकर सामूहिक प्रयास करने की जरूरत बताई है। उन्होंने कहा कि केंद्र से विभिन्न योजनाओं के तहत राज्य को अधिक से अधिक मिले, इसके लिए सभी सदस्यों को मिलकर प्रयास करने चाहिए। उन्होंने केंद्र से राज्य के लिए अधिक से अधिक मदद लाने के लिए सभी सदस्यों से विरोध के बजाय एकजुट होने का आग्रह किया। स्टोक्स ने सीएम वीरभद्र सिंह द्वारा पेश किए गए Budget
को जनहित का करार दिया। उन्होंने कहा कि सीएम वीरभद्र सिंह ने बेरोजगार युवाओं को बेरोजगारी भत्ते का तोहफा दिया है।


बजट अनुमानों पर चल रही चर्चा में हिस्सा लेते हुए स्टोक्स ने कहा कि कांग्रेस सरकार जो बोलती है, वह करके दिखाती है। उन्होंने कहा कि सीएम ने जो भी घोषणा की है, उसे हर हाल में पूरा किया है। उन्होंने कहा कि विपक्ष विरोध के लिए ही बजट का विरोध कर रहा है। स्वास्थ्य व जनस्वास्थ्य विभाग का जिक्र करते हुए स्टोक्स ने कहा कि बजट में इसके लिए 2238 करोड़ रुपए का प्रावधान किया है और इससे राज्य में कई पेयजल योजनाएं तैयार होंगी और अगले वित्त वर्ष के दौरान 38 नई फिल्टरेशन इकाइयां और मौजूदा 83 की मरम्मत की जाएगी।  स्टोक्स ने कहा कि 837 करोड़ रुपए की लागत वाली विश्वबैंक वित्तपोषित परियोजना से शिमला शहर को 24 घंटे पेयजल मिलेगा।

 यह भी पढ़े…Diabetes से बचने में कारगर हैं वास्तु उपाय

उन्होंने कहा कि आंशिक रूप से कवर्ड 20500 बस्तियों को पूर्ण रूप से पेयजल सुविधा देने को ब्रिक्स बैंक को वित्तपोषण को 3267 करोड़ रूपए की योजनी भेजी है और पहले चरण में 670 करोड़ रुपए का प्रावधान है। उन्होंने कहा कि 1134 करोड़ रुपए की लागत से चलाई जा रही प्रदेश बागवानी विकास परियोजना को इस वर्ष शुरू किया गया है। उन्होंने कहा कि इस परियोजना के तहत बागवानी का विकास होगा। विश्वबैंक वित्तपोषित यह परियोजना 6 वर्ष तक चलेगी। स्टोक्स ने कहा कि राज्य में वित्तीय संसाधन बहुत कम है। उन्होंने कहा कि यह सीएम वीरभद्र सिंह का ही कमाल है कि केंद्र के असहयोग के बावजूद इतनी योजनाओं को चलाया जा रहा है और रोजगार के अवसर सृजित किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि आज आईटी के युग को देखते हुए सरकार ई-गवर्नेंस प्रणाली को विकसित किया है। उन्होंने कहा कि इस बजट में 19 हजार नौकरियां देने की घोषणा की गई है और बेरोजगारी भत्ते का तोहफा युवाओं को दिया है। इसके साथ-साथ आउटसोर्स कर्मियों को अनुबंध पर लाने को भी पॉलिसी बनाने का सीएम ने ऐलान किया है।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है