×

इसरो की एक और उपलब्धि : ‘एवेंजर्स एंडगेम’ से भी सस्ता है चंद्रयान-2 मिशन

इसरो की एक और उपलब्धि : ‘एवेंजर्स एंडगेम’ से भी सस्ता है चंद्रयान-2 मिशन

- Advertisement -

नई दिल्ली। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) हमेशा से ही कम लागत में बड़ी सफलताएं हासिल करने को लेकर चर्चा में रहा है। इसरो (ISRO) ने जब मंगलयान मिशन लॉन्च किया था तो यह इसलिए भी चर्चा में था क्योंकि इसकी लागत अंतरिक्ष से जुड़े विषय पर बनी हॉलीवुड फिल्म ग्रेविटी से कम थी। अब इसरो के चंद्रयान-2 मिशन ( chandrayaan-2 Mission) की तुलना भी मशहूर हॉलीवुड फिल्म ‘एवेंजर्स एंडगेम’ से हो रही है।


यह भी पढ़ें :-  तस्करी का नया तरीका: चप्पल में छिपाकर ले जा रहा था 7 लाख की भांग, पकड़ाया

विदेशी मीडिया का कहना है कि भारत का चंद्रयान-2 मिशन एवेंजर्स एंडगेम (Avengers Endgame) से बहुत सस्ता है। चंद्रयान-2 की लागत एवेंजर्स एंडगेम की तुलना में आधे से भी कम है। दुनिया एक बार फिर इसरो की इस कम खर्च पर मिशन को अंजाम देने की क्षमता को देकर हैरान रह गई है। चांद की ओर भेजे जा रहे अभियान चंद्रयान-2 के लिए भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) तैयारियों को अंतिम रूप दे चुका है। 14 और 15 जुलाई की दरम्यानी रात को 2 बजकर 51 मिनट पर इसरो का रॉकेट जीएसएलवी मार्क 3 उड़ान भरेगा।

यह इसरो का सबसे क्षमतावान रॉकेट है जिसे बाहुबली रॉकेट का नाम भी दिया जा रहा है। यह चार टन क्षमता तक के उपग्रह ले जाने की क्षमता रखता है। यह रॉकेट बारिश में भी उड़ान भरने में सक्षम है। किसी खगोलीय पिंड पर उतरने का यह इसरो का पहला अभियान (Mission) है और यह 2008 में लॉन्च किए गए चंद्रयान-1 की अगली कड़ी में इसे लॉन्च किया जा रहा है। इसरो के मुताबिक इस अभियान का मकसद चंद्रमा की उत्पत्ति और क्रमिक विकास को समझने के लिए विस्तृत अध्ययन करना है।

हिमाचल अभी अभी Mobile App का नया वर्जन अपडेट करने के लिए इस link पर Click करें

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है