Expand

इसरो: 2 साल बाद 3 लोगों को 7 दिन के लिए लेकर अंतरिक्ष पहुंचेगा गगनयान

उससे पहले अंतरिक्ष में दो मानवरहित मिशन भेजा जाएगा

इसरो: 2 साल बाद 3 लोगों को 7 दिन के लिए लेकर अंतरिक्ष पहुंचेगा गगनयान

- Advertisement -

बेंगलुरु। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) दिसंबर 2021 में गगनयान के जरिए 3 लोगों को अंतरिक्ष में भेजेगा। ऐसा करने वाला भारत दुनिया का चौथा देश होगा। इससे एक साल पहले इसरो अंतरिक्ष में मानव रहित मिशन भेजेगा। मोदी सरकार ने पिछले साल ही 10 हजार करोड़ की महत्वाकांक्षी योजना को मंजूरी दी थी।

यह भी पढ़ें: गगनयान से 3 लोग अंतरिक्ष में गुजारेंगे 7 दिन, खर्च आएगा 10 हजार करोड़

इसरो चीफ के सिवन ने शुक्रवार को बताया कि गगनयान की पहली डेडलाइन अनमैंड मिशन के लिए दिसंबर 2020 तय की गई है। दूसरी डेडलाइन अनमैंड मिशन के लिए जुलाई 2021 तय की गई है। पहले मानवीय मिशन के लिए दिसंबर 2021 का समय तय किया गया है। अंतरिक्ष पर मानव मिशन भेजने गगनयान के लिए शुरुआती ट्रेनिंग भारत में होगी और अडवांस ट्रेनिंग रूस में हो सकती है। इसी के साथ महिला अंतरिक्ष यात्री भी टीम का हिस्सा होंगी।

मिलेगी 2-3 साल की ट्रेनिंग

गगनयान मिशन पर पिछले चार महीने से काम चल रहा है। क्रू की ट्रेनिंग पर काम शुरू किया जा चुका है। क्रू मेंबर का चुनाव इसरो और आईएएफ द्वारा संयुक्त रूप से किया जाएगा। इसके बाद उन्हें 2 से 3 साल तक ट्रेनिंग दी जाएगी। सिवन ने कहा, ‘हम देश भर में 6 इंक्यूबेशन ऐंड रिसर्च सेंटर स्थापित करेंगे। हम भारतीय छात्रों को इसरो में लाएंगे। भारतीय छात्रों को नासा जाने की क्या जरूरत है’?

हिमाचल अभी अभी की मोबाइल एप अपडेट करने के लिए यहां क्लिक करे

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Google+ Join us on Google+ Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है