Covid-19 Update

2,05,017
मामले (हिमाचल)
2,00,571
मरीज ठीक हुए
3,497
मौत
31,341,507
मामले (भारत)
194,260,305
मामले (दुनिया)
×

तलने से पहले एक बार जरा तेल के बारे में जान लें, सही है या नहीं

डीप फ्राइड फूड के लिए सही तेल का होना बहुत जरूरी

तलने से पहले एक बार जरा तेल के बारे में जान लें, सही है या नहीं

- Advertisement -

बेशक तला हुआ खाना सेहत के लिए हानिकारक होता है लेकिन इस खाने के शौकीन भी कम नहीं है। घर हो या बाहर लोग तला खाना ज्यादा पसंद करते है। डीप फ्राइड फूड खाने वाले सभी जगह मिल जाएंगे, कोई थोड़ पसंद करता है तो कोई ज्यादा। एक बात आप को बता दें कि डीप फ्राइड फूड ( deep fried food) खराब नहीं है लेकिन उनके लिए सही तेल होना बहुत जरूरी है। जरा सोचिए जो तेल आप डीप फ्राई के लिए इस्तेमाल कर रहे हैं क्या वो सही है। सबसे पहले शुरुआत करते हैं घी से …

यह भी पढ़ें: आपको छूकर तो नहीं निकल गया कोरोना, इन आठ लक्षणों से लगाएं पता


– घी के खुशबू व स्वाद की बात अलग है। अगर आप डीप फ्राई फूड बनाना चाहती हैं तो कोशिश करें कि आप महीने में घी का इस्‍तेमाल केवल एक बार ही करें। इसके अलावा बटर का इत्मेमाल ना करें तो बेहतर है। बटर में कार्ब और प्रोटीन के ट्रेस होते हैं जो कि ज्‍यादा गरम करने पर बिगड़ सकते हैं।
-विश्‍व का सबसे हेल्‍दी ऑइल जैतून तेल होता है। इसे डीप फ्राई करने के लिये सबसे अच्‍छा माना जाता है। इसका तेल 24 घंटों तक डीप फ्राई करने पर भी नहीं खराब होता है और ना ही इसके स्‍वाद में कोई खराबी आती है।
-एवोकाडो एक ऐसा फल है जिसमें फैटी एसिड बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है लेकिन इसमें कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम होता है। यह तेल डीप फ्राइंग के लिये एक दम बेस्‍ट माना जाता है। इसका स्‍मोकिंग प्‍वांट 270 डीसे होता है, जो कि मोनोसैचुरेटेड और कुछ पॉलीसैचुरेटेड फैट्स से मिल कर बनता है।

यह भी पढ़ें: सुबह उठकर पीएंगे ये ड्रिंक तो दूर हो जाएंगी कई बीमारियां

 

स्‍टडी में पाया गया है कि नारियल तेल में saturated fats होते हैं जो कि गरम होने के बाद नुकसानदेह नहीं होते। नारियल तेल को बार बार गरम करने से इसकी गुणवत्ता खराब नहीं होती है। बस सुनिश्चित करें कि आप जिस नारियल के तेल का उपयोग गहरे फ्राइंग के लिए करते हैं वह हल्का सुगंधित हो।

सूरजमुखी तेल, कॉर्न ऑइल और सोयाबीन ऑइल ऐसे तेल हैं जो कि बहुत ज्‍यादा तेज टंपरेचर पर प्रोसेस्‍ड किये जाते हैं। जिसकी वजह से इनके अंदर मौजूद गुण खराब हो जाते हैं या फिर खतरनाक ट्रांस फैट में परिवर्तित हो जाते हैं। तो यदि आपको घर पर कोई तली भुनी चीज़ खाने का मन हो तो हमारी मानिये कि इन तेलों का प्रयोग भूल कर भी ना करें। इसके अलावा अगर आप डायटिंग पर हैं तो घर पर महीने में केवल एक बार ही तली भुनी चीज ही खाएं नहीं तो ये चीज़ें केवल कैलोरीज़ ही बढ़ाएंगी।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है