Covid-19 Update

1,51,597
मामले (हिमाचल)
1,11,621
मरीज ठीक हुए
2156
मौत
24,046,809
मामले (भारत)
161,846,155
मामले (दुनिया)
×

आग से झाड़माजरी का टायर उद्योग जलकर राख, 60 करोड़ नुकसान का अनुमान

आग से झाड़माजरी का टायर उद्योग जलकर राख, 60 करोड़ नुकसान का अनुमान

- Advertisement -

  • आज दोपहर को हुई यह आगजनी की घटना
  • धुएं की लपटों के कारण लोग भयभीत

Tire industry : बद्दी।औद्योगिक क्षेत्र झाड़माजरी स्थित टायर बनाने वाले एक उद्योग में आज दोपहर आग लगने से करोड़ों रुपये का नुकसान हो गया। आग इतनी भंयकर की थी रुकने का नाम नहीं ले रही थी। अग्रिशमन कर्मचारियों को काबू करना भी मुश्किल हो रहा था और बड़ी जद्दोजहद करनी पड़ रही थी। रविवार दोपहर करीबन डेढ बजे के आसपास झाड़माजरी के औद्योगिक निर्यात प्रोत्साहन पार्क फेस-1 झाड़माजरी स्थित केआरएम टायर कंपनी में आग लग गई।


देखते ही देखते आग लपटों में तबदील हो गई। कंपनी के अधिकारियों ने तुरंत पुलिस व फायर स्टेशन को सूचना दी, जिसके तहत आग बुझाने का कार्य शुरू किया गया। आग बुझाने में दो वाहन इस्तेमाल किए गए। उसके बाद नालागढ़, परवाणू व स्थानीय उद्योगों से आग बुझाने वाली गाड़ियां मंगवाई गई। एक घंटे के अंतराल में ही सभी जगहों से गाड़ियां पहुंची और युद्धस्तर पर आग बुझाने का कार्य चलाया। आग की लपटें इतनी खतरनाक थीं कि चारों ओर वातावरण भी धुएं से आसपान भी काला दिखने लगा। समाचार लिखे जाने तक आग का भंयकर प्रकोप जारी था। आग इतनी तेजी से बढ़ रही थी कि सभी उपकरण एवं तंत्र अधूरे पड़ रहे थे। आग से उद्योग की दीवारों के पर्चे उड़ गए। भंयकर आग से बलास्ट भी हुए। स्थानीय उद्योग जिन्नी एंड जोनी, विप्रो लिमिटेड, स्टील बर्ड हाईटेक व कालगेट से पानी फायर टेंडरों को उपलब्ध करवाया गया। प्रथम दृष्टया में यहां पर 60 करोड़ रुपये के नुकसान की आशंका जताई जा रही है।


भीषण आग से पूरा उद्योग राख में तबदील
इस भयंकर आग से उद्योगों में बना हुआ व कच्चा माल सारा जलकर राख हो गया। बिजली के तमाम उपकरण जल गए। मशीनरी जलकर नष्ट हो गई। इसके अलावा तमाम रिकॉर्ड व दस्तावेज भी जलकर राख हो गए।  भयंकर आग को देखने के लिए उद्योगों के मजदूरों का जनसैलाब उमड़ गया तथा पुलिस को उन्हें हटाने के लिए बड़ी मशक्त करनी पड़ी। आग की चपेट में आए इस कारखाने के साथ लगती फैक्ट्रियां उद्योग भी एक बार सकते में आ गए। समाचार लिखे जाने तक आग का तांडव जारी था। आग के कारणों का पता नहीं चला सका था। जबकि क्षेत्र में आज बिजली का पावर कट भी था। इस मौके पर एसडीएम नालागढ़ आशुतोष गर्ग, एसपी बद्दी बशेर सिंह चौहान, डीएसपी खजाना राम व तमाम प्रशासन मौके पर पहुंचे तथा सुरक्षा बलों को आवश्यक निर्देश भी दिए। एसपी बददी बशेर सिंह चौहान ने बताया कि वे सूचना मिलते ही मौके पर पहुंचे। आग इतनी भयंकर थी कि चारों ओर सुरक्षा के इंतजाम कड़े करने पड़े। आग से करोड़ों रुपये के भवन, मशीनरी, तैयार व कच्चा माल व बिजली उपकरण सब कुछ जलकर नष्ट हो गया।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है