Covid-19 Update

2,05,017
मामले (हिमाचल)
2,00,571
मरीज ठीक हुए
3,497
मौत
31,341,507
मामले (भारत)
194,260,305
मामले (दुनिया)
×

Dehra Gopipur से पहले ले. जनरल बने Jagdeep Kumar Sharma

Dehra Gopipur से पहले ले. जनरल बने Jagdeep Kumar Sharma

- Advertisement -

Lieutenant General: धर्मशाला। देहरा गोपीपुर नैहरन पुखर के रहने वाले ले. जनरल जगदीप कुमार शर्मा क्षेत्र से पहले ऐसे सैन्य अधिकारी हैं जिन्हें ले. जनरल रैंक का पद प्राप्त हुआ है। ले. जनरल जगदीप कुमार शर्मा ने अभी हाल ही में मध्य कमान के चीफ ऑफ स्टाफ (सीओएस) का पदभार संभाला है। विदित है कि मध्य कमान भारतीय सेना का सबसे बड़ा एवं सामरिक दृष्टिकोण से एक महत्वपूर्ण कमान है। यह जानकारी मध्य कमान मुख्यालय लखनऊ की जनसंपर्क अधिकारी गार्गी सिन्हा ने दी है।

Lieutenant General: शर्मा की तैनाती क्षेत्र के लिए गौरव की बात

कांगड़ा जिला एक बड़ा सैन्य भर्ती बेस है और ले. जनरल शर्मा को मध्य कमान के चीफ ऑफ स्टाफ के रूप में तैनाती इस क्षेत्र के लिए गौरव की बात है। ले. जनरल जगदीप कुमार शर्मा न केवल सैन्य कर्मियों के लिए बल्कि कांगड़ा जिले के युवाओं के लिए भी एक प्रेरणा के स्रोत हैं जो युवाओं को सेना में अपना करियर बनाने के लिए प्रेरित करने का माध्यम बन गए हैं। एक साधारण व विनम्र परिवार से ताल्लुक रखनेवाले ले. जनरल जगदीप कुमार शर्मा ने मैकेनाइज्ड इंफैन्ट्री रेजिमेंट की नौवीं बटालियन में जून 1982 को कमीशन प्राप्त की थी। ले. जनरल शर्मा दिसंबर 2002 से मई 2005 तक स्ट्राइक कोर में इसी बटालियन की कमान संभाल चुके हैं।


कई सैन्य ऑपरेशनों में सफलतापूर्वक लिया है हिस्सा

ले. जनरल जगदीप कुमार शर्मा ने अपने सैन्य सेवा के दौरान विभिन्न सैन्य ऑपरेशनों जिनमें- ऑपरेशन विजय, ऑपरेशन मेघदूत, ऑपरशेन त्रिशूल शक्ति, ऑपरेशन आर्किड एवं ऑपरेशन पराक्रम शामिल हैं, सफलतापूर्वक हिस्सा लिया है। अपनी 35 वर्षों की सैन्य सेवा के दौरान ले. जनरल जगदीप कुमार शर्मा विभिन्न कमान एवं अनुदेशकीय पदों पर रहे हैं। शर्मा ऑपरेशनल योजना के तहत मिलिट्री ऑपरेशन्स महानिदशालय में जनरल स्टाफ ऑफिसर-1 के रूप में जुड़े रहे। वह उच्चस्थ पर्वतीय क्षेत्र में एक कोर के कर्नल जनरल स्टाफ (ऑपरेशन्स) भी रहे। वर्तमान पदभार संभालने से पहले ले. जनरल जगदीप कुमार शर्मा मिलिट्री ऑपरेशन महानिदेशालय में मिलिट्री ऑपरेशन (इंफार्मेशन वारफेयर) के अपर महानिदेशक के पद पर तैनात थे।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है