Covid-19 Update

2,04,887
मामले (हिमाचल)
2,00,481
मरीज ठीक हुए
3,495
मौत
31,329,005
मामले (भारत)
193,701,849
मामले (दुनिया)
×

दिल्ली में बोले जयराम, एम्स के लिए 666 बीघा भूमि हस्तांतरण की प्रक्रिया जारी

दिल्ली में बोले जयराम, एम्स के लिए 666 बीघा भूमि हस्तांतरण की प्रक्रिया जारी

- Advertisement -

नई दिल्ली। सीएम जयराम ठाकुर ने भारत सरकार की योजनाओं की प्रगति बारे पीएम नरेंद्र मोदी को अवगत करवाया। जयराम ठाकुर ने नई दिल्ली में आज पीएम नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आयोजित मुख्यमंत्रियों की परिषद की बैठक में भाग लिया। पीएम को राज्य में कार्यान्वित की जा रही विभिन्न केंद्रीय प्रायोजित योजनाओं की प्रगति के बारे में अवगत करवाया गया।
उन्होंने बताया कि बिलासपुर जिले में एम्स के निर्माण के लिए 681 बीघा भूमि का अधिग्रहण कर लिया गया है और 666 बीघा भूमि के हस्तांतरण की प्रक्रिया जारी है। सीएम ने अवगत करवाया कि अभी तक भारत सरकार की 25 योजनाओं के अंतर्गत 21,18,651 लोग लाभान्वित हुए हैं। उन्होंने कहा कि राज्य में शत-प्रतिशत विद्युतीकरण के लक्ष्य को हासिल कर लिया गया है। हालांकि नव-निर्मित आवासों तथा परिसरों को प्रत्येक वर्ष लगभग 40 हजार कनेक्शन प्रदान किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि सौभाग्य योजना के तहत 6101 घरों को विद्युत कनेक्शन प्रदान किए जा चुके हैं और 7055 कनेक्शन अक्तूबर, 2018 तक प्रदान किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना के अन्तर्गत लाभार्थी नेतृत्व निर्माण घटक के अंतर्गत 348 घरों का निर्माण किया जा चुका है, जबकि 2000 घर निर्माणाधीन हैं।
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के अन्तर्गत योजना आरंभ होने से लेकर अभी तक 14110 परिवारों को घर प्रदान किए जा चुके हैं। उन्होंने कहा कि 13 अगस्त तक एकत्रित डाटा के अनुसार योजना के अंतर्गत आवासों के निर्माण में हिमाचल प्रदेश देश का दूसरा राज्य है।
जयराम ठाकुर ने बताया कि प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के अंतर्गत राज्य में 74608 लोगों को लाभान्वित किया गया है और राज्य सरकार ने प्रधानमंत्री उज्जवला योजना में शामिल न होने वाले लोगों की सुविधा के लिए हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना शुरू की है। 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है