Covid-19 Update

58,879
मामले (हिमाचल)
57,406
मरीज ठीक हुए
983
मौत
11,156,748
मामले (भारत)
115,765,405
मामले (दुनिया)

Modi से मिले Jai Ram , हिमाचल आने का दिया न्योता, औद्योगिक पैकेज, रेल नेटवर्क सुदृढ़ करने का आग्रह

Modi से मिले Jai Ram , हिमाचल आने का दिया न्योता, औद्योगिक पैकेज, रेल नेटवर्क सुदृढ़ करने का आग्रह

- Advertisement -

New Delhi। हिमाचल प्रदेश के CM Jai Ram Thakur  ने आज New Delhi PM Narendra Modi से मुलाकात कर उन्हें Himachal आने का न्योता दिया। साथ ही उत्तर पूर्व राज्यों की तर्ज पर हिमाचल प्रदेश के लिए औद्योगिक पैकेज स्वीकृत करने, राज्य में रेल नेटवर्क बढ़ाने तथा रोहतांग सुरंग के काम में तेजी लाने का आग्रह किया, ताकि इस सुरंग के जरिए आवाजाही शुरू होने पर लाहुल घाटी पूरा साल सैलानियों व स्थानीय बाशिंदों के लिए खुली रहे। सीएम ने प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा देने व सामरिक दृष्टि से यहां अंतरराष्ट्रीय स्तर पर हवाई अड्डे के निर्माण की भी जोरदार वकालत की। पीएम नरेंद्र मोदी ने प्रदेश सरकार के 100 दिन के कामकाज  व राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई नई जन कल्याणकारी योजनाओं  की सराहना की और प्रदेश की विकासात्मक जरूरतों के लिए हरसंभव सहयोग का आश्वासन दिया। पीएम मोदी ने सीएम जयराम ठाकुर को प्रदेश में 2- 3 ऐसे क्षेत्र चिह्नित करके उनमें प्रमुखता से कार्य करने का सुझाव दिया, जो पूरे देश के लिए रोल मॉडल बन सकें। पीएम ने कहा कि प्रदेश सरकार के 100 सुशासन व सर्वांगीण विकास की दिशा में नई सोच और नई पहल के साक्षी हैं और राज्य के विकास व लोगों के जीवन में सुधार लाने की दिशा में सरकार की प्रतिबद्धता को दर्शाते हैं।
उड़ान योजना के फेस 2 के तहत अधिकाधिक  फंड मुहैया करवाने का भी आग्रह
इस मुलाकात के दौरान सीएम जयराम ठाकुर ने पीएम से प्रदेश को उड़ान योजना के फेस 2 के तहत अधिकाधिक  फंड मुहैया करवाने का आग्रह किया, ताकि इस योजना का प्रदेशवासी भरपूर फायदा ले सकें और प्रदेश के अधिक से अधिक पर्यटन व प्रमुख स्थल इसके तहत कवर किए जा सकें। उन्होंने कहा  उड़ान योजना के तहत केंद्र सरकार के विशेष प्रोत्साहन से प्रदेश में पर्यटन को  बढ़ावा मिलेगा।
 सीएम जयराम ठाकुर ने प्रदेश को ऊर्जा राज्य बनाने के लिए यहां मौजूद अपार जल विद्युत क्षमता के दोहन के लिए भी केंद्र सरकार से मदद मांगी और पावर प्रोजेक्टों के लिए फॉरेस्ट क्लियरेंस हेतु प्रदेश सरकार को एक हैक्टर के स्थान पर 5 हैक्टेयर तक अनुमति प्रदान करने की स्वीकृति प्रदान करने का आग्रह किया। सीएम ने प्रदेश में रेल नेटवर्क बढ़ाने की मांग भी जोरदार तरीके से पीएम के समक्ष उठाई । 

बजट में 30 नई योजनाओं के समावेश के बारे भी मोदी को दी जानकारी 
सीएम जयराम ठाकुर में पीएम को बताया कि प्रदेश में शासन की बागड़ोर संभालने के पहले दिन से ही बीजेपी के स्वर्णिम हिमाचल दृष्टिपत्र – 2017 को उनकी सरकार ने सरकारी नीति दस्तावेज के रूप में अपनाया है और सबका कल्याण – सबका विकास सुनिश्चित करने के साथ – साथ विकास योजनाओं को प्रभावी ढंग से लागू करने की दिशा में ठोस कदम उठाए गए हैं। उन्होंने पीएम नरेंद्र मोदी को यह भी बताया कि प्रदेश सरकार ने अपने पहले ही बजट में लगभग 30 नई योजनाओं का समावेश करके एक ऐतिहासिक पहल की है।

सीएम ने हिमाचल प्रदेश को केंद्रीय प्रायोजित योजनाओं में 90 :10 के अनुपात में राशि प्रदान करने के निर्णय के लिए केंद्र सरकार का आभार भी व्यक्त किया और कहा कि इससे प्रदेश को विकास के शिखर पर ले जाने का पथ प्रशस्त हुआ है।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है