Covid-19 Update

1,47,298
मामले (हिमाचल)
1,08,239
मरीज ठीक हुए
2098
मौत
23,703,665
मामले (भारत)
161,117,824
मामले (दुनिया)
×

Jai Ram ने Nirmala से मांगी Himachal Regiment, Air Force के लिए विकसित हो Kangra Airport

Jai Ram ने Nirmala से मांगी Himachal Regiment, Air Force के लिए विकसित हो Kangra Airport

- Advertisement -

नई दिल्ली। सीएम जय राम ठाकुर ने आज रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण से मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने क्षा बलों में हिमाचल प्रदेश के सैनिकों की शूरवीर सेवाओं को पहचान दिलाने के लिए ‘हिमाचल रेजिमेंट’ की मांग की, क्योंकि 1200 से अधिक जवानों ने मातृभूमि के लिए अपने प्राणों को न्यौछावर किया है और हिमाचल के वीर जवानों को चार परमवीर चक्र सहित 1100 वीरता पुरस्कार प्रदान किए गए हैं। सीएम ने बताया किया कि राज्य के युवाओं के लिए सशस्त्र बलों में कैरियर का सबसे पसंदीदा बड़ा विकल्प है। हालांकि, भर्ती की जाने वाली पुरूष आबादी (आरएमपी) की अवधारणा के कार्यान्वयन के उपरान्त राज्य के लिए भर्ती कोटे को कम कर दिया गया है। उन्होंने इसमें भी बढ़ोतरी करने का आग्रह किया।


साथ ही सीएम जयराम ने एयरफोर्स के लिए कांगड़ा हवाई अड्डे को विकसित करने का भी आग्रह किया और कहा कि हवाई अड्डे के विस्तार से इसका इस्तेमाल लड़ाकू विमानों व भारी विमानों को उतारकर रक्षा उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है। इसकी सीमा से सुरक्षित दूरी तथा रणनीतिक स्थान होने के कारण पठानकोट एयरपोर्ट के लिए सुरक्षा की दूसरी पंक्ति के रूप में एक विकल्प हो सकता है।


उन्होंने कहा कि इसके लिए 500 एकड़ अतिरिक्त भूमि की अधिग्रहण की आवश्यकता होगी, जिसकी लागत को रक्षा मन्त्रालय द्वारा वहन किया जाएगा। उन्होंने यह भी आश्वासन देने का अनुरोध किया कि इस एयरपोर्ट के रक्षा सम्पति के रूप में विकसित किए जाने के बाद भी नागरिक उड़ानों के संचालन को जारी रखा जाए।

जय राम ठाकुर ने रक्षा उपकरणों को धर्मशाला के युद्ध स्मारक में स्थानान्तरित करने के लिए मंत्रालय के समर्थन के लिए भी अनुरोध किया। यह स्मारक बहादुर शहीदों के लिए श्रद्धांजलि के रूप में निर्मित किया गया है। उन्होंने मनाली-लेह रेलवे लाईन के मामले को आगे बढ़ाने के लिए भी आग्रह किया, जो राष्ट्र के लिए सामरिक तथा रक्षा की दृष्टि से महत्वपूर्ण है। रक्षा मंत्री ने निर्मला सीतारमण ने सीएम जयराम की मांगों को सुना तथा हरसम्भव सहायता का आश्वासन दिया।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है