Covid-19 Update

1,98,313
मामले (हिमाचल)
1,89,522
मरीज ठीक हुए
3,368
मौत
29,419,405
मामले (भारत)
176,212,172
मामले (दुनिया)
×

हिमाचल में संस्कृत विश्वविद्यालय खोलने पर हो रहा विचारः जयराम

हिमाचल में संस्कृत विश्वविद्यालय खोलने पर हो रहा विचारः जयराम

- Advertisement -

शिमला। सरकार संस्कृति भाषा को बड़े पैमाने पर बढ़ावा देने के लिए राज्य में संस्कृति विश्वविद्यालय खोलने पर विचार कर रही है। सीएम जयराम ठाकुर ने यहां हिमाचल प्रदेश संस्कृत अकादमी की बैठक की अध्यक्षता करते हुए यह बात कही।  सीएम ने कहा कि संस्कृति दुनिया की सबसे पुरानी भाषाओं में से एक है और कम्प्यूटर संयोज्य है।  उन्होंने कहा कि राज्य सरकार राज्य में संस्कृत को दूसरी आधिकारिक भाषा का दर्जा देने का निर्णय लिया है।
उन्होंने कहा कि राज्य सरकार राज्य में संस्कृत की उचित व्यापकता, लोकप्रियता और वृद्धि सुनिश्चित कर रही है।  शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने कहा कि राज्य में संस्कृत भाषा को बढ़ावा देने व इसके प्रचार व प्रसार में अकादमी की महत्वपूर्ण भूमिका रही है।

सरकार पर्यटन को बढ़े पैमाने पर बढ़ावा देने के लिए प्रयासरत

सरकार प्रदेश में अनछुए पर्यटन स्थलों में बुनियादी ढ़ाचे को विकसित करने पर विशेष बल दे रही है।  सीएम जयराम ठाकुर ने यह बात पर्यटन विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों और  एशियाई विकास बैंक (ए.डी.बी) के प्रतिनिधियों के साथ राज्य में (एडीबी) के तहत कार्यान्वित की जा रही विभिन्न परियोजनाओं की प्रगति की समीक्षा बैठक को संबोधित करते हुए कही।
सीएम जयराम ठाकुर ने कहा कि प्रदेश के शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में पर्यटन अधोसंरचना के विकास के लिए एडीबी द्वारा वित्त पोषित 1900 करोड़ रुपए की पर्यटन अधोसंरचना विकास परियोजना को स्वीकृति प्रदान की गई है।  उन्होंने कहा कि इस परियोजना का मुख्य उद्देश्य राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में बुनियादी ढांचे व सुविधाओं का सृजन करना तथा राज्य में नए पर्यटन स्थलों को विकसित करना है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए सब्सक्राइब करें हिमाचल अभी अभी न्यूज अलर्ट

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है