Covid-19 Update

2,17,403
मामले (हिमाचल)
2,12,033
मरीज ठीक हुए
3,639
मौत
33,529,986
मामले (भारत)
230,045,673
मामले (दुनिया)

Jai Ram बोले- प्रदेश में चीड़ की पत्तियों पर आधारित नए उद्योग होंगे स्थापित

Jai Ram बोले- प्रदेश में चीड़ की पत्तियों पर आधारित नए उद्योग होंगे स्थापित

- Advertisement -

शिमला। सीएम जयठाकुर ने आज यहां 71वें राज्य स्तरीय वन महोत्सव (state level Van Mahotsav) की अध्यक्षता करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार ने राज्य के 41 वन मंडलों में 12 हजार हेक्टेयर क्षेत्र में लगभग 1.20 करोड़ पौधे लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया है। उन्होंने कहा कि वृक्षारोपण को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से राज्य सरकार ने नई योजनाएं आरंभ की हैं जिनमें विद्यार्थी वन मित्र योजना, सामुदायिक वन संवर्द्धन योजना, वन समृद्धि जन समृद्धि योजना के अतिरिक्त चीड़ की पत्तियों पर आधारित नए उद्योग स्थापित करने, वन रक्षकों को हथियार उपलब्ध करवाना और वृक्षारोपण प्रक्रिया में बेहतरीन योगदान के लिए स्थानीय समुदायों को पुरस्कृत करना शामिल है। जयराम ठाकुर ने कहा कि लोगों को बालिकाओं के अधिकारों के प्रति जागरूक बनाने और वृक्षारोपण की प्रक्रिया से जोड़ने के उद्देश्य से प्रदेश सरकार (State Govt)  ने एक अन्य नई योजना- एक बूटा बेटी के नाम भी आरंभ की है। योजना के अंतर्गत बालिका के जन्म के अवसर पर परिवार को पांच पौधे, ट्री गार्ड, बालिका के नाम की पट्टिका और 20 किलो केंचुए की खाद तथा तकनीकी जानकारी प्रदान की जाती है।

यह भी पढ़ें: जयराम ने Rampur को दी 11 करोड़ रुपये की सौगातें, विकासात्मक परियोजनाओं का किया लोकार्पण

 

वन भूमि पर अतिक्रमण के मामलों पर सरकार की कड़ी नजर

सीएम जयराम ठाकुर (CM Jai Ram Thakur) ने कहा कि प्रदेश सरकार वन भूमि पर अतिक्रमण (Encroachment) के मामलों पर कड़ी नजर रख रही है और अवैध वृक्ष कटान के मामलों में कड़ी कार्रवाई की जा रही है। उन्होंने वन विभाग को यह सुनिश्चित बनाने के निर्देश दिए कि नए रोपे गए पौधों की उत्तरजीविता दर बनी रहे। उन्होंने इस बात पर प्रसन्नता व्यक्त की कि पिछले दो वर्षों में पौधों की जीवंतता दर लगभग 70 प्रतिशत रही, जो देश में उच्चतर दर में शामिल है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में आज लगभग 50 हजार पौधे रोपे गए जो अपने आप में एक रिकार्ड है। उन्होंने वन विभाग को वृक्षारोपण के कार्य में आम जनता, गैर सरकारी संस्थाओं और पंचायती राज संस्थानों की सहभागिता सुनिश्चित बनाने के लिए कहा। इसके अतिरिक्त आम जनता को स्वयं भी वृक्षारोपण और वन संपदा के संरक्षण के लिए प्रेरित किया जाना चाहिए।

 

सीएम ने पीटरहॉफ होटल परिसर में रोपा चिनार का पौधा

जय राम ठाकुर ने इस अवसर पर पालमपुर वन मंडल में पौध रोपण कर रहे विधानसभा अध्यक्ष विपिन सिंह परमार, ऊना वन मंडल में ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री विरेन्द्र कंवर, सोलन वन मंडल में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री डॉ राजीव सैजल और चंबा जिला के चुराह उप-मंडल में पौध रोपण कर रहे विधानसभा उपाध्यक्ष हंस राज से भी बात की। इसके अतिरिक्त उन्होंने वीडियो कॉफ्रेंसिंग के माध्यम से कई विधायकों के साथ भी बातचीत की। इस अवसर पर सीएम जयराम ठाकुर ने भी पीटरहॉफ होटल के परिसर में चिनार का पौधा रोपित किया।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group…

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है