Covid-19 Update

1,98,313
मामले (हिमाचल)
1,89,522
मरीज ठीक हुए
3,368
मौत
29,419,405
मामले (भारत)
176,212,172
मामले (दुनिया)
×

Jai Ram बोले- हिमकेयर और आयुष्मान योजना में होगी Corona की जांच और इलाज

Jai Ram बोले- हिमकेयर और आयुष्मान योजना में होगी Corona की जांच और इलाज

- Advertisement -

शिमला। सीएम जयराम ठाकुर (CM Jai Ram Thakur)  ने कहा कि प्रदेश सरकार ने हिमकेयर और आयुष्मान (Him Care and Ayushman) भारत योजना के अंतर्गत कोरोना वायरस (Coronavirus) की जांच और उपचार का निर्णय भी लिया है। प्रदेश सरकार ने सहारा योजना के अंतर्गत गंभीर रोगों से पीड़ित रोगियों के परिवारों को दी जाने वाली वित्तीय सहायता दो हजार रुपए से बढ़ाकर तीन हजार रुपए प्रतिमाह की है। सरकार के इस निर्णय से प्रदेश के लगभग 6550 लोग लाभान्वित हो चुके हैं और अभी तक इस योजना के अंतर्गत 3.45 करोड़ रुपए खर्च किए गए हैं। सीएम जयराम ठाकुर ने आज शिमला से डलहौजी बीजेपी मंडल की वर्चुअल जन संवाद रैली को संबोधित करते हुए यह बात कही।

विकसित देशों की तुलना में भारत की स्थिति बेहतर

उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी ने समूचे विश्व के समक्ष एक बड़ी चुनौती उत्पन्न की है, लेकिन अधिकांश विकसित देशों की तुलना में भारत की स्थिति बेहतर है। लगभग 142 करोड़ की जनसंख्या वाले विश्व के 15 सर्वाधिक विकसित देशों में 4.10 लाख लोगों की मृत्यु हुई है, जबकि भारत में कोविड-19 (Covid-19) के कारण अभी तक लगभग 8200 लोगों ने अपनी जान गंवाई है। उन्होंने कहा कि इसका श्रेय पीएम नरेंद्र मोदी को जाता है, जिन्होंने इस महामारी के दृष्टिगत यथा समय और दूरदर्शी निर्णय लिए। जयराम ठाकुर ने कहा कि प्रधानमंत्री किसान-सम्मान निधि योजना के अंतर्गत प्रदेश के लगभग 8.74 लाख किसानों के बैंक खातों में दो-दो हजार रुपए जमा किए गए हैं। इसी प्रकार, कोविड-19 के दृष्टिगत प्रधानमंत्री जन-धन योजना के अंतर्गत अप्रैल, मई और जून माह के लिए लगभग 5.90 लाख पात्र महिलाओं के खातों में 500 रुपए प्रतिमाह जमा किए गए हैं।


यह भी पढ़ें: Himachal में बन रही है Corona की दवाई, एडवांस्ड स्टेज पर पहुंचा काम

 

यह भी पढ़ें: Jai Ram की चेतावनी: कौल सिंह जी ज्यादा बोलोगे तो नुकसान में रहोगे

उन्होंने कहा कि प्रदेश के लगभग 5.69 लाख पात्र लोगों को तीन महीने की अवधि की अग्रिम सामाजिक सुरक्षा पेंशन प्रदान की गई है, ताकि इस महामारी के समय समाज के संवेदनशील वर्ग को किसी प्रकार की असुविधा का सामना ना करना पड़े। उन्होंने कहा कि सामाजिक सुरक्षा पेंशन के 44 हजार नए मामले भी स्वीकृत किए गए हैं। जय राम ठाकुर ने कहा कि प्रदेश सरकार प्रयासरत है कि हिमाचल प्रदेश कोविड-19 के कारण आए आर्थिक संकट की स्थिति से शीघ्र ही बाहर आए। इसके लिए मंत्रिमंडलीय उप-समिति और टास्क फोर्स का गठन किया गया है, जो प्रदेश की आर्थिकी को बहाल करने के लिए अपने सुझाव देंगे। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश भवन एवं सन्निर्माण कामगार कल्याण बोर्ड के अंतर्गत पंजीकृत लगभग एक लाख श्रमिकों को 40 करोड़ रुपए व्यय कर मार्च व अप्रैल, 2020 माह के लिए दो-दो हजार रुपए दिए गए हैं।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है